Loading...
You are here:  Home  >  अपराध  >  Current Article

स्कूल के कंप्यूटर में अश्लील वीडियो भरे पड़े थे…

By   /  October 14, 2012  /  3 Comments

    Print       Email
इस खबर को अपने मित्रों से साझा करें..

-चन्दन भाटी||

अध्यापक को शिक्षा का दूसरा रूप समझा जाता है लेकिन जब अध्यापक अपने पेशे के साथ खिलवाड़ कर अपने पेशे को लज्जित करने वाला कार्य करे तो इससे ज्यादा शर्मसार करने वाली बात क्या हो सकती है. कुछ ऐसा ही बाड़मेर जिले के सिणधरी के एक गांव के स्कूल रामावि करना में हुआ है. जहां स्कूल शिक्षा की तालीम न देकर अश्लील वीडियो क्लिप दिखाई जाती थी. शनिवार को शिक्षकों को लज्जित करने वाली घटना का राज फाश होते ही न केवल शिक्षा विभाग ही शर्मसार हुआ बल्कि हर शिक्षक को शर्मसार होना पड़ा. विद्यार्थियों को कम्प्यूटर शिक्षा के लिए उपलब्ध करवाए गए कम्प्यूटर में विभिन्न प्रकार की अश्लील वीडियो क्लिप मिलने से पूरे गांव में आक्रोश व्याप्त हो गया. ग्रामीणों ने विद्यालय पहुंच कर ताला जड़ देने सहित आरोपी शिक्षक और प्रधानाध्यापक के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की. अश्लील वीडियो क्लिप मिलने की इस घटना का राज फाश राजकीय माध्यमिक विद्यालय में हुआ.

जानकार सूत्रों के अनुसार स्कूल के कम्प्यूटर में राज्य की चर्चित भंवरी देवी सीडी की क्लिप और बाड़मेर शहर में एक निजी हास्पीटल की एएनएम के साथ बनी क्लिप सहित दो दर्जन करीब अश्लील वीडियो क्लिप कम्प्यूटर में मिलने की जानकारी मिली है. अश्लील क्लिपों से भरा कम्प्यूटर प्रधानाध्यापक के रूम में लगा हुआ था जहां से कम्प्यूटर शिक्षक सहित विद्यालय के बालक उक्त कम्प्यूटर में अश्लील वीडियों क्लि्प को स्कूल समय में देखने की जानकारी मिली है. विद्यालय में कक्षा नौ एवं दस में 29 बालिका और 64 बालक को इसी कम्प्यूटर से शिक्षा दी जाती है. इस विद्यालय बालक और बालिकाओं को कम्प्यूटर शिक्षा तो सिखने को मिली या नही मिली यह सोचने वाला बिन्दु है.

ऐसे हुआ खुलासा

जानकारी के अनुसार इस विद्यालय पिछले काफी समय से यह चल रहा था लेकिन यह खुलासा इस विद्यालय के विद्यार्थीयो द्वारा विद्यालय में मोबाईल फोन लाने से मना करने पर कुछ छात्र इस बात पर गुस्सा हो गये और गुस्साए विद्यार्थियो ने कम्प्यूटर शिक्षा के नाम पर आपत्तिजनक वीडियों क्लिप की बात अध्यापक व अभिभावकों को बताई. जब अभिभावकों के जरिये बात पूरे गांव फैल गई और ग्रामीण विद्यालय में पहुंच कर और स्कूल में ताला जड़ दिया और आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग करने लगें.

मौके पर पहुंचे अधिकारी

घटना की जानकारी मिलते ही एसडीईओ माध्यमिक शिक्षा महेन्द्र शर्मा के स्कूल में पहुचे और शर्मा के निर्देश पर राउमावि टापरा के प्रधानाचार्य चम्पालाल व्यास ने रामावि करना पहुंच कर जांच कारवाई शुरू की. ग्रामीणो ने अश्लील क्लिपो से भरा कम्प्यूटर पुलिस कस्टडी मे लेने पर अड़े रहे, परन्तु शिक्षा विभाग इस प्रकरण को अपने स्पर पर निपटाने में लगा था सिजके चलते ग्रामीणो ने विरोध किया.

महेन्द्र शर्मा अति. जिला शिक्षा अधिकारी के मुताबिक रामावि करना के कम्प्यूटर में अश्लील वीडियों की शिकायत मिली है जांच के लिए राउप्रावि टापरा के प्रधानाध्यापक को भेज दिया है. दोषियों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाएगी.

चम्पालाल व्यास प्रधानाध्यापक राउप्रावि टापरा के मुताबिक जिला मुख्यालय के निर्देश के अनुसार मैं रामावि करना के अश्लील क्लिप प्रकरण की जांच में लगा हुआ हॅू अब तक की जांच में अश्लील वीडियों की बात साबित हो रही है. मैं सम्पूर्ण प्रतिवेदन उच्च अधिकारियों को प्रेषित कर कार्यवाही की अनुशंसा करूगा.

Facebook Comments

इस खबर को अपने मित्रों से साझा करें..
    Print       Email

About the author

मीडिया दरबार के मॉडरेटर 1979 से पत्रकारिता से जुड़े हैं. एक साप्ताहिक से शुरूआत के बाद अस्सी के दशक में स्वतंत्र पत्रकार बतौर खोजी पत्रकारिता में कदम रखा, हिंदी के अधिकांश राष्ट्रीय अख़बारों में हस्ताक्षर. उसी दौरान राजस्थान के अजमेर जिले के एक सशक्त राजनैतिक परिवार द्वारा एक युवती के साथ किये गए खिलवाड़ पर नवभारत टाइम्स के लिए लिखी रिपोर्ट वरिष्ठ पत्रकार श्री मिलाप चंद डंडिया की पुस्तक “मुखौटों के पीछे – असली चेहरों को उजागर करते पचास वर्ष” में भी संकलित की गयी है. कुछ समय के लिए चौथी दुनियां के मुख्य उपसंपादक रहे किन्तु नौकरी कर पाने के लक्खन न होने से तेईस दिन में ही चौथी दुनिया को अलविदा कह आये. नब्बे के दशक से पिछले दशक तक दूरदर्शन पर समसामयिक विषयों पर प्रायोजित श्रेणी में कार्यक्रम बनाते रहे. अब वैकल्पिक मीडिया पर सक्रिय.

3 Comments

  1. Suman Chugh says:

    bachhe ki pahli pathshala- ghar…dusri pathshala-school…aur tisri aur sabse important pathshala-samaj hota hai…aur jahan tak teachers ka swaal hai…to wo bhi isi samaj ka hissa hain..so ek anushaasanheen samaj aur disha heen samaj ke teachers se hum kya umeed ker sakte hain? so sudhhar ke liye jaroori hain ki pehla kadam ghar se uthe samaj apne aap suvyavasthit aur anushaasit ho jayega kyonki ghar samaj ka ek unit hai.

  2. Swadesh Jain says:

    bakt jo karaye kam he.

  3. it is too much stop it through police.

पाठक चाहे आलेखों से सहमत हों या असहमत, किसी भी लेख पर टिप्पणी करने को स्वतंत्र हैं. हम उन टिप्पणियों को बिना किसी भेद-भाव के निडरता से प्रकाशित भी करते हैं चाहे वह हमारी आलोचना ही क्यों न हो. आपसे अनुरोध है कि टिप्पणियों की भाषा संयत एवं शालीन रखें - मॉडरेटर

You might also like...

पाकिस्‍तान ने नहीं किया लेकिन भाजपा ने कर दिखाया..

Read More →
Page Reader Press Enter to Read Page Content Out Loud Press Enter to Pause or Restart Reading Page Content Out Loud Press Enter to Stop Reading Page Content Out Loud Screen Reader Support
%d bloggers like this: