Loading...
You are here:  Home  >  दुनियां  >  देश  >  Current Article

रेत माफियाओं पर कहर बनकर टूटने वाली आईएएस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल सस्पेंड

By   /  July 28, 2013  /  14 Comments

    Print       Email
इस खबर को अपने मित्रों से साझा करें..

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रेत माफियाओं पर कहर बनकर टूटने वाली आईएएस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल को सस्पेंड कर दिया गया है. इन अवैध खनन माफियाओं के खिलाफ अभियान छेड़ना चर्चित युवा महिला आईएएस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल को महंगा पड़ गया है. ईमानदारी की सजा देते हुए अखिलेश सरकार ने रविवार को उन्हें सस्पेंड कर दिया. वह अभी ट्रेनी आईएएस थीं. बताया जा रहा है कि दुर्गा को हटाने के लिए अखिलेश सरकार पर खनन माफियाओं का भारी दवाब था. durga_660_072813121149
2009 बैच की आईएएस नागपाल गौतमबुद्ध नगर में एसडीएम (सब डिविजनल मैजिस्ट्रेट) सदर के पद पर तैनात थीं. दुर्गा नागपाल ने गौतम बुद्धनगर और नोएडा में रेत माफियाओं के खिलाफ शिकंजा कसा हुआ था. उन्होंने अवैध खनन में लगे कई डंपर सीज किए थे और कई लोगों को गिरफ्तार भी किया था.
वहीं इस मसले पर बीजेपी ने नाराजगी जाहिर की है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र ने आईएएस अफसर दुर्गा के निलंबन पर आश्चर्य जताया है. कलराज मिश्र के मुताबिक बिना किसी ठोस वजह के किसी अफसर को निलंबित करने से साफ है कि सरकार ईमानदार अफसरों का बर्दाश्त नहीं कर पा रही है.

आईएएस दुर्गा ने यमुना और हिंडन में सक्रिय खनन माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉड बनाया था. पिछले दिनों इस दस्ते ने छापा मारकर 24 डंपरों को सीज भी कर दिया था. इसके बाद से ही जहां मीडिया में दुर्गा के चर्चे थे, वहीं वे खनन माफियाओं के निशाने पर आ गई थीं. दुर्गा को हटाने के लिए अखिलेश सरकार पर खनन माफियाओं का भारी दवाब था.

दुर्गा के कमान संभालने के बाद अप्रैल से पुलिस ने 17 एफआईआर दर्ज की थीं. 22 मामलों में चीफ जुडिशल मैजिस्ट्रेट ने रेत माफियाओं की गिरफ्तारी के आदेश जारी किए थे.

Facebook Comments

इस खबर को अपने मित्रों से साझा करें..
    Print       Email

About the author

मीडिया दरबार के मॉडरेटर 1979 से पत्रकारिता से जुड़े हैं. एक साप्ताहिक से शुरूआत के बाद अस्सी के दशक में स्वतंत्र पत्रकार बतौर खोजी पत्रकारिता में कदम रखा, हिंदी के अधिकांश राष्ट्रीय अख़बारों में हस्ताक्षर. उसी दौरान राजस्थान के अजमेर जिले के एक सशक्त राजनैतिक परिवार द्वारा एक युवती के साथ किये गए खिलवाड़ पर नवभारत टाइम्स के लिए लिखी रिपोर्ट वरिष्ठ पत्रकार श्री मिलाप चंद डंडिया की पुस्तक “मुखौटों के पीछे – असली चेहरों को उजागर करते पचास वर्ष” में भी संकलित की गयी है. कुछ समय के लिए चौथी दुनियां के मुख्य उपसंपादक रहे किन्तु नौकरी कर पाने के लक्खन न होने से तेईस दिन में ही चौथी दुनिया को अलविदा कह आये. नब्बे के दशक से पिछले दशक तक दूरदर्शन पर समसामयिक विषयों पर प्रायोजित श्रेणी में कार्यक्रम बनाते रहे. अब वैकल्पिक मीडिया पर सक्रिय.

14 Comments

  1. aakhirkar jitata wahi hai jiske irade buland ho. best wishe. good luck

  2. जैसा नाम वैसा काम दुर्गाशक्ति (मातृशक्ति) नागपाल (बाबा संत नागपाल, छतरपुर मंदिर धाम, दिल्ली) का आशीर्वाद स्वरुप सत्य कर्म पर अडिग मातृशक्ति की जय……….

  3. दुर्गा की गलतफहमी सिर्फ इतनी थी कि उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के उस कथन को सच मान लिया था जिसमें अखिलेश ने उत्तर प्रदेश को माफिया राज से मुक्ति का भरोसा दिया था…..दुर्गा को मीडिया में मिली व्यापक जगह से उत्तर प्रदेश की समाजावादी सरकार और माफिया के बीच के रिश्ते का पर्दा फाश हुआ है….

  4. Rashmee Singh says:

    जान बच गयी यही बहुत है……माफिया से पंगा???

  5. har honest officer ka yahi hota hai

  6. दुखद.. लेकिन दुर्गा जी मुझे पूरा विश्वास है की आप पुनः एस डी एम के पद पर आसीन होंगी… आप जैसी नारी शक्ति को मेरा सलाम..

  7. sharad says:

    Ha ye sach hai ki u p mai gundaraj hai aur unka mukhia akhilesh govt hai pata nahi kya hoga U P ka Durga shakti ji ne apni emandari ki keemat chukai hai U p mai crime graph barha hai .mai akhilesh yadav ji se request karta hu ki janata ke bare mai bhi soche kuki janta ne bharose se jitaya hai kam se kam uska to dhyan rakhe Jai hind Jai bharat

  8. Durgaji ap sahi me bharat desh ki IAS ho

  9. HONESTY MUST BE REWARDED.DURGA SHAKTI MUST BE HONOURED.

  10. prdas sarkar ke budhe bhrst ho gae ha.

  11. Shivnath Jha says:

    कितनी बिडम्बना है, राजनेता अपनी बेटी को जीवन भर के लिए "भारतीय प्रशाशनिक सेवा या पुलिस सेवा या रेवेन्यु सेवा के अधिकारी को "सुयोग्य वर चुनते है" – और उसी सेवा के अधिकारी को ……………।.

  12. durga jia ham ap kiaschakia kdar krtya hia puriya dunya ap kastha hia jya hiand jya bharat

  13. miya asha krta hua kia akhlas yadav nyay krya ga durga nagpal kashatha.
    akhalsha srkar chhan bian kar nyay dagya jya hiand jya bharat.

  14. दुर्गाशक्ति हम ही नहीं बल्कि भारत को भ्रष्टाचार मुक्त देखने की चाहत रखने वाला हर नागरिक आपके साथ हैं…

पाठक चाहे आलेखों से सहमत हों या असहमत, किसी भी लेख पर टिप्पणी करने को स्वतंत्र हैं. हम उन टिप्पणियों को बिना किसी भेद-भाव के निडरता से प्रकाशित भी करते हैं चाहे वह हमारी आलोचना ही क्यों न हो. आपसे अनुरोध है कि टिप्पणियों की भाषा संयत एवं शालीन रखें - मॉडरेटर

You might also like...

जौहर : कब और कैसे..

Read More →
Page Reader Press Enter to Read Page Content Out Loud Press Enter to Pause or Restart Reading Page Content Out Loud Press Enter to Stop Reading Page Content Out Loud Screen Reader Support
%d bloggers like this: