/सैमसंग का स्मार्टफ़ोन गैलेक्सी नोट 3 भारत में भी लॉन्च…

सैमसंग का स्मार्टफ़ोन गैलेक्सी नोट 3 भारत में भी लॉन्च…

सैमसंग ने अपना बहुप्रतीक्षित स्मार्टफ़ोन गैलेक्सी नोट 3 भारत में भी लॉन्च कर दिया है. फ़ोन की क़ीमत 49 हजार नौ सौ यानी करीब पचास हज़ार रुपए रखी गई है. ये सैमसंग का अब तक का सबसे महंगा फ़ोन है.

इस फ़ोन के साथ एक उच्च तकनीक का स्टाइलस दिया गया है जो फ़ोन के स्क्रीन पर केवल लिखने के अलावा कई एप्लिकेशन के इस्तेमाल में भी कारगर साबित होगा.galaxy-note-3

करीब 168 ग्राम के इस वजनी फ़ोन में 13 मेगापिक्सेल का हाई क्वालिटी कैमरा लगाया गया है.

गैलेक्सी नोट 3 में 3200 एमएएच की बैटरी है जो एक बार चार्ज होने पर करीब 24 घंटों तक चल सकता है. नोट 3 तीन रंगों में उपलब्ध है, जेट ब्लैक, क्लासिक व्हाइट और ब्लश पिंक.

सैमसंग ने गैलक्सी गियर भी लॉन्च किया जो कंपनी का पहला पहने जाने वाला डिवाइस है. गैलेक्सी गियर की भारत में क़ीमत लगभग 23 हज़ार रूपए रखी गई है.

नोट 3 और गैलेक्सी गियर दोनों सितंबर की 25 तारीख़ से भारत भर में मिलने लगेगी. जबकि दिल्ली, मुंबई और बंगलौर के 100 स्टोर्स में ये दोनों गैजेट आज से ही मिलने लगेंगे.

नोट 3 के ख़ास फ़ीचर्स

ओएस – एंड्रोएड 4.3 जेली बीन

डिसप्ले – 5.7 इंच फुल एचडी सुपर एमोलेड

प्रोसेसर – 2.3 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड कोर (एलटीई मॉडल) और 1.9 गीगाहर्ट्ज़ ओक्टा कोर (3जी मॉडल)

बेहतर नोट और डिज़ाइन के लिए नया स्टाइलस

रैम – 3जीबी

मेमोरी – 32 और 64 जीबी, एक्सटर्नल मेमोरी

कंपनी नोट 3 के लिए उपभोक्ताओं को साल भर तक की इएमआई स्कीम भी उपलब्ध कराएगी.

पीटीआई के अनुसार सैमसंग के भारत प्रमुख, विनीत टुटेजा ने कहा, “नोट 3 गैलेक्सी नोट सिरीज़ की नई परिभाषा गढ़ रहा है. हमने स्क्रीन साइज़ नहीं बढ़ाया है लेकिन डिस्प्ले साइज़ बढ़ा दिया है.”

करीब छह इंच की फुल एचडी सुपर एमोलेड डिसप्ले स्क्रीन वीडियो देखने का एक बेहतर अनुभव देंगे. नोट 3 के एलटीई वर्ज़न में 2.3 गीगाहर्ट्ज़ की क्वाड कोर प्रोसेसर लगी है, जबकि भारत में ज्यादा मांग वाले 3जी मॉडल में 1.9 गीगाहर्ट्ज़ का ओक्टाकोर प्रोसेसर लगा है.

गैलेक्सी

गैलेक्सी नोट 3 और गैलेक्सी गियर को इसी महीने के शुरूआत में बर्लिन में पहली बार दिखाया गया. नोट 3 में 3 जीबी की रैम होगी और ये 32 और 64 जीबी के डिस्क स्पेस मेमोरी संस्करण में मिलेगा.

गैलेक्सी गियर सैमसंग के गैलेक्सी सिरीज़ के लगभग सभी डिवाइसेस के साथ काम करेगा. कंपनी के निदेशक मनु शर्मा के अनुसार गैलेक्सी गियर अगले महीने लॉन्च होने वाले 10.1 इंच के टैब्लेट के साथ भी चलेगा.

नोट 3 में ‘फाइंड माइ मोबाइल’ फ़ीचर का अपडेटेड वर्ज़न लोड है. ये फ़ीचर फोन के खो जाने या चुरा लिए जाने की स्थिति में उसे निश्क्रिय किए जाने का विकल्प देता है ताकि उसका गलत इस्तेमाल नहीं हो.

कंपनी इस फ़ोन के साथ बाय-बैक ऑफ़र भी दे सकती है, जिसके तहत कंपनी उपभोक्ताओं के पुराने फ़ोन के बदले नए फ़ोन पर डिस्काउंट देती है.

(बीबीसी)

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं

मीडिया दरबार के मॉडरेटर 1979 से पत्रकारिता से जुड़े हैं. एक साप्ताहिक से शुरूआत के बाद अस्सी के दशक में स्वतंत्र पत्रकार बतौर खोजी पत्रकारिता में कदम रखा, हिंदी के अधिकांश राष्ट्रीय अख़बारों में हस्ताक्षर. उसी दौरान राजस्थान के अजमेर जिले के एक सशक्त राजनैतिक परिवार द्वारा एक युवती के साथ किये गए खिलवाड़ पर नवभारत टाइम्स के लिए लिखी रिपोर्ट वरिष्ठ पत्रकार श्री मिलाप चंद डंडिया की पुस्तक "मुखौटों के पीछे - असली चेहरों को उजागर करते पचास वर्ष" में भी संकलित की गयी है. कुछ समय के लिए चौथी दुनियां के मुख्य उपसंपादक रहे किन्तु नौकरी कर पाने के लक्खन न होने से तेईस दिन में ही चौथी दुनिया को अलविदा कह आये. नब्बे के दशक से पिछले दशक तक दूरदर्शन पर समसामयिक विषयों पर प्रायोजित श्रेणी में कार्यक्रम बनाते रहे. अब वैकल्पिक मीडिया पर सक्रिय.