/फिलिपीन्स में तबाही के बाद चीन के तट पर पहुंचा हैयान

फिलिपीन्स में तबाही के बाद चीन के तट पर पहुंचा हैयान

बीजिंग : फिलीपीन में 10,000 से अधिक लोगों की जान लेने के बाद ‘हैयान’ तूफान चीन के तट पर पहुंच गया है. इससे होने वाले नुकसान को रोकने के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है जो मौसम प्रणाली का दूसरा सबसे बड़ा अलर्ट है.monster-typhoon-haiyan

चीन के राज्य बाढ़ नियंत्रण एवं बाढ़ राहत मुख्यालय ने हैनान एवं ग्वांगदोंग प्रांतों और ग्वांगजी घुआंग स्वायत्त क्षेत्र से ‘हैयान’ पर नजर रखने और बचाव के उपाय बेहतर करने को कहा है. ‘हैयान’ इस साल चीन में आया अब तक का 30वां और सबसे प्रचंड तूफान है. यह कल शाम 6 बजे दक्षिण चीन सागर के पूर्वी तट पर पहुंचा. यह इलाका हैनान प्रांत के साशा शहर के दक्षिण पूर्व में 370 किलोमीटर की दूरी पर है.

मुख्यालय के अनुसार ‘हैयान’ 30-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. इससे हैनान के मध्य एवं दक्षिणी हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. चीन में कल सभी मछली पकड़ने वाली नौकाओं से बंदरगाह पर लौटने के लिए कहा गया. (एजेंसी)

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं

मीडिया दरबार के मॉडरेटर 1979 से पत्रकारिता से जुड़े हैं. एक साप्ताहिक से शुरूआत के बाद अस्सी के दशक में स्वतंत्र पत्रकार बतौर खोजी पत्रकारिता में कदम रखा, हिंदी के अधिकांश राष्ट्रीय अख़बारों में हस्ताक्षर. उसी दौरान राजस्थान के अजमेर जिले के एक सशक्त राजनैतिक परिवार द्वारा एक युवती के साथ किये गए खिलवाड़ पर नवभारत टाइम्स के लिए लिखी रिपोर्ट वरिष्ठ पत्रकार श्री मिलाप चंद डंडिया की पुस्तक "मुखौटों के पीछे - असली चेहरों को उजागर करते पचास वर्ष" में भी संकलित की गयी है. कुछ समय के लिए चौथी दुनियां के मुख्य उपसंपादक रहे किन्तु नौकरी कर पाने के लक्खन न होने से तेईस दिन में ही चौथी दुनिया को अलविदा कह आये. नब्बे के दशक से पिछले दशक तक दूरदर्शन पर समसामयिक विषयों पर प्रायोजित श्रेणी में कार्यक्रम बनाते रहे. अब वैकल्पिक मीडिया पर सक्रिय.