/लोस चुनाव में पहली बार फोटो वोटर स्लिप का होगा इस्तेमाल..

लोस चुनाव में पहली बार फोटो वोटर स्लिप का होगा इस्तेमाल..

लोकसभा चुनाव के साथ-साथ तीन राज्यों उड़ीसा, आंध्र प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त वी. एस. संपत ने विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में इस बात की घोषणा की। वे लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर रहे हैं।sampat5

संपत ने बताया कि इसबार 81.4 करोड़ मतदाता चुनाव में हिस्सा लेंगे। मतदाताओं को जागरुक करने के लिए आयोग 9 मई को विशेष मतदाता अभियान चलाएगा। इसबार भी मतदाताओं की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। वोटरों को जागरुक करने के लिए पर्यवेक्षकों को तैनात किया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा को ध्यान में रखते हुए चुनाव की तारीखों पर फैसला किया गया है।

संपत ने बताया कि पहली बार लोकसभा चुनाव में नोटा का विकल्प दिया जाएगा। यही नहीं, पहली बार फोटो वोटर स्लिप का भी इस्तेमाल किया जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि खर्च पर भी कड़ी नजर रहेगी।

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं

मीडिया दरबार के मॉडरेटर 1979 से पत्रकारिता से जुड़े हैं. एक साप्ताहिक से शुरूआत के बाद अस्सी के दशक में स्वतंत्र पत्रकार बतौर खोजी पत्रकारिता में कदम रखा, हिंदी के अधिकांश राष्ट्रीय अख़बारों में हस्ताक्षर. उसी दौरान राजस्थान के अजमेर जिले के एक सशक्त राजनैतिक परिवार द्वारा एक युवती के साथ किये गए खिलवाड़ पर नवभारत टाइम्स के लिए लिखी रिपोर्ट वरिष्ठ पत्रकार श्री मिलाप चंद डंडिया की पुस्तक "मुखौटों के पीछे - असली चेहरों को उजागर करते पचास वर्ष" में भी संकलित की गयी है. कुछ समय के लिए चौथी दुनियां के मुख्य उपसंपादक रहे किन्तु नौकरी कर पाने के लक्खन न होने से तेईस दिन में ही चौथी दुनिया को अलविदा कह आये. नब्बे के दशक से पिछले दशक तक दूरदर्शन पर समसामयिक विषयों पर प्रायोजित श्रेणी में कार्यक्रम बनाते रहे. अब वैकल्पिक मीडिया पर सक्रिय.