/नौ चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव…

नौ चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव…

16वीं लोकसभा चुनाव के महासमर का बिगुल बज गया है और आम चुनाव के कार्यक्रमों पर कयासबाजी का दौर खत्म करते हुए चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस बार चुनाव कुल 9 चरणों में होंगे.sampat5

पहले चरण का चुनाव 7 अप्रैल को, दूसरे चरण का 9 अप्रैल को, तीसरे चरण का 10 अप्रैल को, चौ‌थे चरण का 12 अप्रैल को, पांचवें चरण का 17 अप्रैल को, छठे चरण का 24 अप्रैल को, सातवें चरण का 30 अप्रैल को, आठवें चरण का 7 मई को और नवें चरण का 12 मई को होंगे. लोकसभा चुनाव की मतगणना 16 मई को होगी.

तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव भी

इस बार लोकसभा चुनाव के साथ तीन राज्यों (उड़ीसा, आंध्र प्रदेश और सिक्किम) में विधानसभा चुनाव भी होंगे. तारीखों का ऐलान होते ही पूरे देश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.

इस बार चुनाव में 81.4 करोड़ वोटर अपने मत का इस्तेमाल करेंगे, जो पिछले साल के मुकाबले 10 करोड़ अधिक है. 98.6 फीसदी मतदाताओं के पास फोटो पहचान पत्र है. इस बार के चुनाव में नोटा का भी विकल्प है.

मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने बताया कि चुनाव तारीखों का ऐलान परीक्षा और फसल को देखते हुए लिया गया है.
चुनाव आदर्श आचार संहिता लागू

इसके साथ ही 16वीं लोकसभा चुनावों की तारीखों का इंतजार खत्म हो गया है. विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस काफ्रेंस में चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा की.

मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपथ ने बताया कि लोकसभा चुनावों के साथ ही तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होंगे. कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही देश भर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

ऐन मौके पर आयोग ने लिया बड़ा फैसला

पहले अशोक रोड स्थित निर्वाचन सदन में ही परंपरागत रूप से चुनावी घोषणा के लिए प्रेस कांफ्रेंस की तैयारी चल रही थी.

यहां पर सभागार में जगह कम होने के कारण टेलीविजन चैनलों के कैमरों तथा प्रिंट मीडिया के फोटोग्राफरों के प्रवेश नहीं दिए जाने का फैसला भी ले लिया गया था.

मगर ऐन मौके पर आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस विज्ञान भवन में स्थानांतरित कर दिया.

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं

मीडिया दरबार के मॉडरेटर 1979 से पत्रकारिता से जुड़े हैं. एक साप्ताहिक से शुरूआत के बाद अस्सी के दशक में स्वतंत्र पत्रकार बतौर खोजी पत्रकारिता में कदम रखा, हिंदी के अधिकांश राष्ट्रीय अख़बारों में हस्ताक्षर. उसी दौरान राजस्थान के अजमेर जिले के एक सशक्त राजनैतिक परिवार द्वारा एक युवती के साथ किये गए खिलवाड़ पर नवभारत टाइम्स के लिए लिखी रिपोर्ट वरिष्ठ पत्रकार श्री मिलाप चंद डंडिया की पुस्तक "मुखौटों के पीछे - असली चेहरों को उजागर करते पचास वर्ष" में भी संकलित की गयी है. कुछ समय के लिए चौथी दुनियां के मुख्य उपसंपादक रहे किन्तु नौकरी कर पाने के लक्खन न होने से तेईस दिन में ही चौथी दुनिया को अलविदा कह आये. नब्बे के दशक से पिछले दशक तक दूरदर्शन पर समसामयिक विषयों पर प्रायोजित श्रेणी में कार्यक्रम बनाते रहे. अब वैकल्पिक मीडिया पर सक्रिय.