Loading...
You are here:  Home  >  दुनियां  >  रहन सहन  >  Current Article

सेक्स में रूचि कम होने पर घबराएं नहीं संयम बरतें..

By   /  May 29, 2014  /  1 Comment

    Print       Email
इस खबर को अपने मित्रों से साझा करें..

अक्सर मन में यह भ्रम बना रहता है कि जैसे जैसे उम्र बढती जाती है सेक्स के प्रति रूचि भी ख़त्म होने लगती है. मगर यह बात पूरी तरह सत्य नहीं है. सेक्स के बारे में यह मन जाता रहा है कि यह रिश्ते को और अधिक मजबूत बनाता है. हालाँकि इस प्रकार कि स्थिति यानि हार्मोन की कमी और सेक्स में इंटरेस्ट कम होना जैसी स्थिति केवल महिलाओं के साथ नहीं होती है यह समस्या पुरुषों में भी समान रूप से पाई जाती है.

यह स्थिति कपल्स के लिए बड़ी विचित्र और अजीब होती है.HOT-COUPLE-8-Thigh-and-a-Kiss-7991 मगर जब कभी वह इसमें दिलचस्पी लेना चाहते हैं तो उन्हें काफी मुश्किल होती है. बहुत सारी महिलाएं अपनी इच्छा जाहिर करने में शर्म महसूस करती है. कई बार उन्हें अपने पार्टनर पर गुस्सा भी आ जाता है जब वह किसी कारण के चलते सेक्स में रूचि नहीं दिखाते. जब कि पुरुषों के बारे में यह धारणा है कि वह हमेशा सेक्स को लेकर उत्साहित रहते हैं. ऐसी स्थिति में रिश्तों के बीच तनाव और नीरसता आ जाती है.

सेक्स को लेकर कई प्रकार कि भ्रांतियां फैली हुई है जो दोनों के लिए मुश्किले खड़ी कर सकता हैं. पुरुष जब मूड में नहीं होते है तो ज्यादा इमोशनल हो जाते हैं और महिलाएं शक और असुरक्षित महसूस करने लगती है कि उनके पार्टनर को अब उनकी जरुरत नहीं रही. उन्हें लगता है कि उनका पार्टनर उनके साथ धोखा कर रहा है. चूंकि अब वह जायदा मोटी हो गई है और पहले कि तरह आकर्षक नहीं दिखती है. यह स्थिति पुरुषों को उतना ही परेशान कर देती है जितना कि स्त्रियों को. इसके पीछे शारीरिक और इमोशनल दोनों कारण हो सकते है. उनमे भी सेक्स हार्मोन्स की कमी या असंतुलन हो सकता है. डायबिटीज और काम के अधिक बोझ और तनाव के कारण भी ऐसा हो सकता है.

रिश्ते में तनाव कि यह तमाम वजह हो सकती है. ऐसी स्थिति में महिलाओं को अपने पार्टनर का खास ख्याल रखना चाहिए. आपको इस बात कि जानकारी होनी चाहिए कि कहीं आपके साथी ड्रग्स या किसी प्रकार के मेडिकेशन पर तो नहीं है. कहीं वह एंटी-डिप्रसेंट तो इस्तेमाल नहीं कर रहे है. हेयर लास प्रिवेंशन ड्रग तो नहीं ले रहे है. बीटा ड्रग और एंटी-एंग्जायटी मेडिसिन पर तो नहीं है. अगर ऐसा है तो उनकी सेक्स इच्छा इसी से प्रभावित हो रही है. आपकी सेक्स लाइफ में रोमांस बना रहे इसके लिए जरुरी है कि आप नियमित एक्सरसाइज करें. सुबह शाम टहले. खासकर रात में भोजन लेने के बाद. आप चाहे तो कोई गेम भी खेल सकते हैं.

यदि आपके पति को सेक्स के दौरान किसी प्रकार कि उत्तेजना महसूस नहीं होती या इरेक्शन प्राब्लम है तो आप डाक्टर से मिले और उनकी सलाह माने. डाक्टर उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कि मात्रा कि जांच करेंगे. यह हार्मोन आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखता है. हो सकता है कि आपके पार्टनर के जीवन में किसी तरह का तनाव हो. ऐसे वक्त पर उन्हें आपके सहारे कि सबसे ज्यादा जरुरत होगी. जरुरत पड़े तो किसी थेरापिस्ट कि भी मदद ले सकती है.

इस तरह कि समस्या जल्दी ख़त्म हो जाति है यदि पार्टनर साथ निभाने वाला हो. यदि आप अपनी लाइफ को सचमुच एन्जॉय करना चाहती हैं तो इस तरह कि समस्या को नजरअंदाज न करें. बल्कि इस पर बातचीत करे और उन्हें कभी इस बाट का ताना न दे बल्कि उन्हें यकीन दिलाए कि आप उनसे प्रेम करती है और उनका साथ आपको पसंद है. और आप दुबारा अपने रिश्ते को पहले जैसा रोमांटिक बनाना चाहती है.

कभी भी आप उनकी पहल का इंतजार न करें अगर आपका मन है तो उन से इजहार करें. उनकी तारीफ भी करे और उन्हें सराहना न भूलें. अपने खाने-पीने कि आदतों की और भी पूरा ध्यान दे. रात को सोने से पहले लाईट फ़ूड ही चुने. शराब की  मात्रा कम करें. हंसी मजाक और फन एन्जॉय करने का सबसे बेहतर तरीका होगा. सबसे खास बात यह है कि यह पल सबके जीवन में आता हैं. एक समय के बाद कपल्स की सेक्स में रूचि कम होने लगती है इसके पीछे शारीरिक, हार्मोनल, उम्र और भी कई कारण हो सकते है मगर ऐसी स्थिति में संयम से काम लेना चाहिए.

Facebook Comments

इस खबर को अपने मित्रों से साझा करें..
    Print       Email
  • Published: 4 years ago on May 29, 2014
  • By:
  • Last Modified: June 10, 2014 @ 3:28 pm
  • Filed Under: रहन सहन

1 Comment

  1. It is rightly said that the Male also passes the stage like in females of MANAPOSE He feels sorry to express it as the cause of tensions of life are external/ in family matters <> like work pressures in office, malpractices of pulling down image Large unstinting errors/mistakes that are likely to affect his career Thus he feels nerve pressure & doughs his SEX ability for satisfaction of his partner<.> With grown up children lack of adequate PRIVACY for sex due sall residential accommodations Also another factor for office going wife & house hold responsibilities Make her tired Physically ^ mentally for SEX All these factors develops aloofness in Love & relation of husband /wife
    This need to stuied & get sultion for some freedom at list for few days in month for both to come together / have satisfaction both Sexually & mentally

पाठक चाहे आलेखों से सहमत हों या असहमत, किसी भी लेख पर टिप्पणी करने को स्वतंत्र हैं. हम उन टिप्पणियों को बिना किसी भेद-भाव के निडरता से प्रकाशित भी करते हैं चाहे वह हमारी आलोचना ही क्यों न हो. आपसे अनुरोध है कि टिप्पणियों की भाषा संयत एवं शालीन रखें - मॉडरेटर

You might also like...

UN में भारत ने समलैंगिकता का किया विरोध..

Read More →
Page Reader Press Enter to Read Page Content Out Loud Press Enter to Pause or Restart Reading Page Content Out Loud Press Enter to Stop Reading Page Content Out Loud Screen Reader Support
%d bloggers like this: