/नोकिया 4G से एचडी मूवी सिर्फ 11 सेकंड में डाउनलोड..

नोकिया 4G से एचडी मूवी सिर्फ 11 सेकंड में डाउनलोड..

फिनलैंड की दूरसंचार कंपनी नोकिया ने आज कहा कि उसने ऐसी 4जी स्पीड वाले इंटरनेट का प्रदर्शन किया है जिसमें एक पूरी एचडी मूवी सिर्फ 11 सेकंड में डाउनलोड होगी.Nokia-Lumia-900-4G-Windows-Phone

मोबाइल की चौथी पीढ़ी (4जी) की यह स्पीड भारत में दूरसंचार कंपनियों द्वारा पेश स्पीड से 400 गुना तेज है. नोकिया ने यह स्पीड दक्षिण कोरिया में एक नेटवर्क पर हासिल की. नोकिया ने एक बयान में कहा है- नोकिया और एसके टेलीकाम ने 3.78 जीबी प्रति सेकंड (जीबीपीएस) की स्पीड हासिल की.

इस स्पीड पर मोबाइल ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल करने वाला 5जीबी की हाई डेफिनेशन (एचडी) मूवी सिर्फ 11 सेकेंड में डाउनलोड कर सकता है. इस स्पीड पर 650-750 एमबी की बॉलीवुड मूवी तो सिर्फ एक सेकेंड में डाउनलोड होगी.

इसके बयान में कहा गया है कि भारत में एयरटेल आईफोन 5एस तथा 5सी पर 10 एमबी प्रति सेकंड स्पीड वाले 4जी कनेक्शन की पेशकश करती है. वीडियोकॉन ने भी हाल ही में इतनी 4जी स्पीड की पेशकश की. इसके मुकाबले नोकिया द्वारा हासिल स्पीड 400 गुना तेज है.

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं

मीडिया दरबार के मॉडरेटर 1979 से पत्रकारिता से जुड़े हैं. एक साप्ताहिक से शुरूआत के बाद अस्सी के दशक में स्वतंत्र पत्रकार बतौर खोजी पत्रकारिता में कदम रखा, हिंदी के अधिकांश राष्ट्रीय अख़बारों में हस्ताक्षर. उसी दौरान राजस्थान के अजमेर जिले के एक सशक्त राजनैतिक परिवार द्वारा एक युवती के साथ किये गए खिलवाड़ पर नवभारत टाइम्स के लिए लिखी रिपोर्ट वरिष्ठ पत्रकार श्री मिलाप चंद डंडिया की पुस्तक "मुखौटों के पीछे - असली चेहरों को उजागर करते पचास वर्ष" में भी संकलित की गयी है. कुछ समय के लिए चौथी दुनियां के मुख्य उपसंपादक रहे किन्तु नौकरी कर पाने के लक्खन न होने से तेईस दिन में ही चौथी दुनिया को अलविदा कह आये. नब्बे के दशक से पिछले दशक तक दूरदर्शन पर समसामयिक विषयों पर प्रायोजित श्रेणी में कार्यक्रम बनाते रहे. अब वैकल्पिक मीडिया पर सक्रिय.