/फिर फैली अफवाह कॉस्मिक किरणों के आगमन की..

फिर फैली अफवाह कॉस्मिक किरणों के आगमन की..

cosmic_raysअफवाहों का व्यापर करने वाले व्यापारी एक बार फिर सक्रिय हैं और इस बार हथियार बनाया है नासा और बीबीसी को. इनके सूत्रों के अनुसार आज रात भारतीय समानुसार 12.30 बजे के आस पास मंगल गृह से आने वाली कॉस्मिक किरणें पृथ्वी के वायुमंडल के अन्दर से गुजरेंगी. इसलिए अपने मोबाइल और ऐसे अन्य उपकरण अपने साथ रख कर न सोयें. इनसे आपकी जान को खतरा हो सकता है.

व्हाट्स एप्प और अन्य सोशल मीडिया पर तेजी से फ़ैल रहे इस अफवाह युक्त सन्देश में नासा और बीबीसी के हवाले से कहा गया है कि आज रात कॉस्मिक किरणें पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करेंगी और मोबाइल में प्रयोग की जानी वाली तरंगों के साथ मिल कर जानलेवा साबित हो सकती हैं. इसलिए अपने मोबाइल और अन्य रेडियो तरंगों से संचालित उपकरण बंद कर के रख दें.

हालाँकि न तो नासा और न बीबीसी की वेबसाइट पर इसका ज़िक्र है और न ही किसी अन्य संस्थान की वेबसाइट पर. इसके पहले भी ऐसी अफवाहें 2012 में भी दो बार फैली थीं. उस वक़्त भी बीबीसी-नासा के हवाले से ही खबर में ऐसी ही सूचना दी गयी थी. बहुत से लोगों ने अपने मोबाइल बंद कर के रखे, लेकिन अगली सुबह सब कुछ अफवाह निकला. ऐसे ही दिसंबर 2012 में कश्मीर वादी में इस किरणों के प्रकोप की अफवाह थी लेकिन नतीजा सिफ़र ही रहा. गौरतलब है कि कॉस्मिक किरणें तीव्र उर्जा वाले वो  कण हैं जो अंतरिक्ष में पायी जाती हैं और बेहद हानिकारक होती हैं.

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं