/वाराणसी से निर्वाचन को चुनौती, मोदी को नोटिस..

वाराणसी से निर्वाचन को चुनौती, मोदी को नोटिस..

इलाहाबाद उच्च न्यायलय ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को नोटिस जारी किया. ये कदम एक याचिका पर कार्यवाही करते हुए लिया गया जिसमें मोदी के वाराणसी सीट से निर्वाचन को चुनौती दी गयी है.narendra_modi_ajay_rai_620x376_0

कांग्रेस विधायक अजय राय की याचिका पर सुनवाई के बाद इलाहाबाद उच्च  न्यायलय के न्यायमूर्ति वी के शुक्ल ने मोदी को नोटिस जारी किया और अगली सुनवाई की तारीख पांच सितम्बर तय की. ज्ञात हो की अजय राय ने बनारस से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ा था. राय की याचिका में मोदी पर पर गलत हलफनामा भरने का, पत्नी से सम्बंधित जानकारी छिपाने का और उनकी आय और पैनकार्ड  से सम्बंधित जानकारी न देने का आरोप लगाया है.

राय के अनुसार ये उच्चतम न्यायलय के निर्देशों का खुला उल्लंघन है. साथ ही मोदी पर चुनाव प्रचार में खर्च की सीमा से अधिक खर्च करने का आरोप भी लगाया है . इसके साथ ही भारी मात्रा में मोदी के नाम और तस्वीरों वाली टोपियाँ, टीशर्ट आदि बांट कर आचार संहिता का उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया . वाराणसी से लोक सभा चुनाव लड़ने वाले राय तीसरे स्थान पर रहे और उनकी ज़मानत ज़ब्त हो गयी थी. फ़िलहाल राय वाराणसी के पिंडरा विधानसभा सीट से विधायक हैं.

मोदी ने गुजरात के बाहर अपने पहले चुनाव में निकटतम प्रतिद्वंद्वी रहे केजरीवाल को लगभग तीन लाख सत्तर हज़ार वोटों से हराया था. दो सीटों से चुनाव लड़ने की सुविधा का फायदा उठाते हुए मोदी ने वडोदरा और वाराणसी से चुनाव लड़ा था और दोनों ही सीटों पर जीत के बाद वडोदरा की सीट जहां उन्हें तकरीबन पौने छः लाख वोटों से जीत हासिल हुयी थी, को छोड़ दिया था और फ़िलहाल वाराणसी की लोकसभा सीट से सांसद हैं.

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं