/अदानी के विरोध में लड़की ने उतारे कपडे, पोस्ट की न्यूड सेल्फी..

अदानी के विरोध में लड़की ने उतारे कपडे, पोस्ट की न्यूड सेल्फी..

47245-robyn500अदानी समूह का विरोध करने वाले भारत के बाहर भी हैं. ऑस्ट्रेलिया के क्वीन्सलैंड प्रान्त में मध्य गैलिली बेसिन की कारमाइकेल कोयला में अदानी समूह को मिली खान और रेल परियोजना का विरोध करते हुए एक मॉडल ने इन्स्टाग्राम पर अपनी न्यूड सेल्फी पोस्ट की है. इस तस्वीर में मॉडल रोबिन लाले बिना कपड़ों के दिखती हैं जिसमें उनके पेट पर रंगों की सहायता से “stop coal mining” यानि “कोयला खनन बंद करो” लिखा है.

ज्ञात हो कि ऑस्ट्रेलिया में कोयला खनन का विरोध पर्यावरणविद बड़े स्तर पर कर रहे हैं. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने अदानी ग्रुप की एक परियोजना को मजूरी दी थी, जिसके बाद उस परियोजना का विरोध हो रहा है. लाले ऑस्ट्रेलिया की टॉप मॉडल में शुमार की जाती हैं. इस तस्वीर के साथ लाले ने कमेंट भी पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने आहत और लाचार महसूस करने की बात लिखी है. इसके अलावा उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर भी इसका ज़िक्र किया है और लिखा है कि कोयले का कोई भविष्य नहीं है. हमें उर्जा के दूसरे  स्रोतों पर ध्यान देना चाहिए. इस परियोजना से नौकरी तो मिल जाएगी लेकिन ऑस्ट्रेलिया का इतना नुकसान होगा कि बयान नहीं किया सकता. जर्मनी से वैकल्पिक उर्जा के मामले में सीख लेनी चाहिए लेकिन हम पैसों के लालच में उलटे पाँव चल रहे हैं.

15.5 अरब डॉलर की इस परियोजना को ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी खदान के लिए मंज़ूरी मिली है. कहा जा रहा है कि इस परियोजना में खनन से प्राप्त कोयले से भारत में दस करोड़ लोगों को बिजली मिल सकती है. लेकिन इस परियोजना का पर्यावरणविदों द्वारा तीव्र विरोध किया जा रहा है और सरकार निंदा का केंद्र बनी हुयी है.

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं