Loading...
You are here:  Home  >  दुनियां  >  Current Article

नहीं रहे अभिनेता रॉबिन विलियम्स..

By   /  August 12, 2014  /  No Comments

    Print       Email
इस खबर को अपने मित्रों से साझा करें..

वरिष्ठ एक्टर और कॉमेडियन रॉबिन विलियम्स का देहांत हो गया है. 63 वर्षीय विलियम्स को उनके कैलिफ़ोर्निया स्थित निवास में मृत पाया गया. ऐसा माना जा रहा है कि बेहद लोकप्रिय अभिनेता जिन्हें उनके संजीदा हो या कॉमिक, सभी किस्म के किरदार में पसंद किया गया, ने खद अपनी जान ली है. उनकी प्रवक्ता मारा बुक्स्बौम ने बताया कि आखिरी समय में वो अवसाद की समस्या से जूझ रहे थे. बुक्स्बौम ने कहा, “ ये सदमा पहुँचाने वाली घटना है. उनका परिवार निजता का सम्मान करने की अपील करता है और चाहता है कि इश्वर उन्हें इस विषम समय उबरने की ताकत दे.”Actor Robin Williams dead  aged 63

विलियम्स की पत्नी सुजैन श्नाइदर ने जारी किये गए बयान में कहा, “ये बहुत बड़ा सदमा है. मैंने अपना सबसे अच्छा दोस्त और अपना पति खोया है और दुनिया ने एक बेहतरीन इन्सान और एक शानदार अभिनेता.  हम उनकी मौत को याद नहीं करेंगे, बल्कि उन अनगिनत पलों को जियेंगे जिन्हें रॉबिन हमारे लिए खुशगवार बना गए ”.

काफी समय से सोशल मीडिया से दूरी बनाये हुए रॉबिन ने आखिरी ट्वीट एक पखवाड़े पहले किया था जब उनकी सबसे बड़ी बेटी का जन्मदिन था. तवीत के साथ उन्होंने अपनी बेटी के बचपन की फोटो भी पोस्ट की थी. ट्वीट में उन्होंने अपनी लाडली बेटी को जन्मदिन की बधाइयाँ दीं थीं.

विलियम्स को श्रद्धान्जन्ली देने वालों में अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा का भी नाम शामिल है. वाइट हाउस से जारी विज्ञप्ति में रॉबिन के बारे में लिखा गया है कि वो एक वायु सैनिक, एक डॉक्टर, एक जादूगर, बच्चों की आया, राष्ट्रपति, प्रोफेसर और इन सबके बीच में बहुत कुछ थे. वो अपने आप में अनूठे थे, अपनी किस्म के अकेले. वो हमारी ज़िन्दगी में अजनबी की तरह आये और जाते जाते उन्होंने हम सबकी ज़िन्दगी के हर पहलू को छुआ.

विलियम्स के करीबी मित्र और निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग ने घटना को बेहद दुखद बताया और कहा-“वो कमल के हंसोड़ थे. उनकी मजाकिया टाइमिंग लाजवाब थी और हमारी दोस्ती की एक मुख्य वजह भी.” स्पीलबर्ग और विलियम्स  की दोस्ती के बारे में एक किस्सा मशहूर है. कहा जाता है कि 1994 में विध्वंसक और हिंसक फिल्म शिंडलर्स लिस्ट बनाते वक़्त अपना अवसाद दूर करने के लिए स्पीलबर्ग विलियम्स को ही फोन किया करते थे.

हैप्पी फीट के निर्देशक जॉर्ज मिलर ने उन्हें बहतरीन कॉमिक अभिनेता बताया. Buy-ClJCcAAjx8z

रॉबिन सत्तर के दशक में हैप्पी डेज में मोर्क के मेहमान किरदार के बाद चर्चा में आये, जिसके बाद उनके किरदार के ऊपर मोरक एंड मिन्डी नाम से एक श्रृंखला भी आई.

विलियम्स को 1997 में आई फिल्म गुड विल हंटिंग में मनोचिकित्सक का किरदार निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता के ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया
.

विलियम्स जो खुद को बचपन में शांत, शर्मीला और संकोची बताते थे, को उनकी हाज़िरजवाबी और त्वरित टिप्पणियों के लिए जाना जाता था. उनकी फिल्मों में गुड मॉर्निंग वियतनाम (1987) डेड पोएट सोसाइटी(1989), मिस्टर डाउटफायर (1993) और पैच एडम्स (1998) का नाम प्रमुखता से लिया जाता है.

उन्हें आखिरी बार स्क्रीन पर द फेस ऑफ़ लव में देखा गया था. उनकी आखिरी फिल्मों में अगले साल रिलीज़ होने वाली ब्रिटिश कॉमेडी ऐब्सोल्यूटली एनीथिंग, नवम्बर में आने वाली मैरी फ्रिग्गिंस क्रिसमस दिसंबर में आने वाली नाईट ऐट द म्यूजियम: सीक्रेट ऑफ़ टोम्ब हैं.

अपने वर्षों पुराने करियर में तकरीबन सत्तर बार नामांकन और साठ पुरस्कारों सहित विलियम्स ने चार ग्रैमी और दो एमी अवार्ड्स भी जीते.

विलियम्स ने तीन बार शादी की. पहली बार 1978 में वेलेरी वेलार्दी से, जिनसे उनका बेटा ज़कारी पयम है. दूसरी बार 1989 में उन्होंने जाकारी की देखभाल करने वाली गवर्नेस मार्शा ग्रेसस से शादी की जिनकी कोख में उनकी बेटी ज़ेल्दा रे पल रही थी. मार्शा ने दो साल बाद पुत्र कोडी एलेन को भी जन्म दिया. सुजैन श्नाइदर से विलियम्स ने महज तीन साल पहले विवाह किया था.

Facebook Comments

इस खबर को अपने मित्रों से साझा करें..
    Print       Email

पाठक चाहे आलेखों से सहमत हों या असहमत, किसी भी लेख पर टिप्पणी करने को स्वतंत्र हैं. हम उन टिप्पणियों को बिना किसी भेद-भाव के निडरता से प्रकाशित भी करते हैं चाहे वह हमारी आलोचना ही क्यों न हो. आपसे अनुरोध है कि टिप्पणियों की भाषा संयत एवं शालीन रखें - मॉडरेटर

You might also like...

पद्मावती: एक तीर से कई शिकार..

Read More →
Page Reader Press Enter to Read Page Content Out Loud Press Enter to Pause or Restart Reading Page Content Out Loud Press Enter to Stop Reading Page Content Out Loud Screen Reader Support
%d bloggers like this: