/शहीद जगवीर सिंह की अंत्येष्टि राजकीय सम्मान से सम्पन्न..

शहीद जगवीर सिंह की अंत्येष्टि राजकीय सम्मान से सम्पन्न..

-रमेश सर्राफ धमोरा||

राजस्थान में झुंझुनू जिले के मलसीसर तहसील के झटाना खुर्द गांव के लाडले सपूत एवं 5 राष्ट्रीय राईफल के हवलदार जगवीर सिंह की गुरूवार को अंत्येष्टि पूर्ण सैनिक एवं राजकीय सम्मान के साथ उनके पैतृक गांव में की गई। हवलदार जगवीर सिंह जम्मू कश्मीर में नियुक्त थे। उदयपुरवाटी विधायक शुभकरण चौधरी, मण्डावा विधायक नरेन्द्र कुमार, अलसीसर उपखण्ड अधिकारी चन्दगीराम झाझडिया, पुलिस उपाधीक्षक ग्रामीण सुरेन्द्र दानोदिया, तहसीलदार मांगेराम पूनियां, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कमाण्डर अम्मीलाल कृष्णियां, सुबेदार विजय सिंह सहित शहीद के परिजनों तथा ग्रामीणों ने पुष्प चक्र एवं पुष्प चढ़ाकर श्रद्घांजलि अर्पित की।

अंत्येष्टि स्थल पर सैकड़ो की संख्या में ग्रामीणों ने अपने गावं के वीर सपूत को नम आंखों से अंतिम नमन किया। शहीद की चिता को मुखाग्नि शहीद के 17 वर्षीय पुत्र 14-08-14 sahid-2अमन ने दी। शहीद की पार्थिव देह के साथ आए उनकी सेना के साथी सुबेदार विजय सिंह ने बताया कि उनको विश्वस्त सूत्रों से खबर मिली की जहां वे तैनात थे, वहां ऊंची पहाडिय़ों पर आंतकवादी छिपे हुए है। उन आतंकवादियों को पकडऩे एवं मार गिराने के लिए चाार पार्टिया बनाई गई और 11 तारिख को रात्रि 3 बजे जब वे पहाडी का घेराव कर रहे थे, तो हवलदार जगवीर को बैटल केज्वल्टी हुई और हैलिकॉप्टर से श्रीनगर के सैनिक अस्पताल लाया गया, परन्तु वे रास्ते में ही शहादत को प्राप्त हो गए।

उन्होंने बताया कि जगवीर सिंह बहुत दिलेर और जांबाज सिपाही थे। उनकी शहादत उदाहरणीय है, जिससे देश के युवाओं को सेना में भर्ती होकर देश सेवा करने की प्रेरणा मिलेगी। इस दौरान उपस्थित उदयपुरवाटी विधायक शुभकरण चौधरी तथा मण्डावा विधायक नरेन्द्र कुमार ने कहा कि शहीद के परिजनों को राज्रू सरकार से शहीद को दिए जाने वाले पैकेज के अलावा हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

शहीद के परिवार में माता मनोहर देवी, वीरांगना श्रीमती किरण देवी, पुत्र अमन और राहुल है। 61 सब एरिया जयपुर के सूबेदार नेमवीर सिंह के नेतृत्व में जवानों ने शहीद को गार्ड ऑफ ऑनर एवं सलामी दी गई। इसके साथ-साथ एएसआई धर्मपाल के नेतृत्व में गार्ड ऑफ ऑनर एवं सलामी दी गई। इससे पूर्व घर के आंगन शहीद की पार्थिव देह पर परिजनों, महिलाओं ने भी पुष्प अर्पित करके अंतिम नमन किया। शहीद की शवयात्रा में ‘‘जब तक सूरज चांद रहेगा, जगवीर सिंह तेरा नाम रहेगा। जगवीर सिंह तेरा यह बलिदान , याद करेगा हिन्दुस्तान तथा भारत माता की जय‘‘ जैसे नारे ग्रामीणों द्वारा लगाए गए थे।

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं