/केयर्न रिफायनरी से हो रहा है अरबों का क्रुड आयल चोरी..

केयर्न रिफायनरी से हो रहा है अरबों का क्रुड आयल चोरी..

बाड़मेर केयर्न में अरबों रुपयो के तेल की चोरी टैंकर ठेकेदारो द्वारा, बाड़मेर में ही स्थापित है तेल शोधक.. चोरी के तेल को खुले आम बेच रहे हैं ये ठेकेदार..  केयर्न बेखबर..

-चन्दनसिंह भाटी||

बाड़मेर रेगिस्तानी धरा में तेल खोजने में कामयाब रही केयर्न इंडिया को उनके ही ठेकेदार अब तक अरबो रुपयो का चुना लगा चुके है मगर केयर्न को इसकी भनक तक नहीं. तेल चोरी के के इस बाड़मेर जिले के कई सफ़ेद पॉश शामिल है मजे की बात है यह सबी सफेदपोश केयर्न इंडिया के अधिकृत ठेकेदार है.barmer refinery

इन सफेदपोशो का दुःसाहस ही है की चोरी के तेल को साफ़ करने के लिए तेज शोधक का मिनी प्लांट बाड़मेर मुख्यालय पर ही स्थापित कर दिया जिसमे क्रूड आयल को साफ़ कर खुले बाज़ार में सस्ते दामो में बेचा जा रहा है

बाड़मेर न्यूज़ ट्रैक ने पुरे घटना क्रम को बारीकी से देखने के बाद इसका खुलासा करने का निर्णय लिया
कैसे होता है क्रूड आयल चोरी

बाड़मेर के एम पी टी नागाणा में केयर्न का सबसे बड़ा तेल कुआ मंगला स्थापित है , इसी कुए से गुजरात के सलाया तक लाइन के जरिये तेल शोधक कारखाने पहुँचाने का काम होता है ,

केयर्न के अन्य तेल कुए भाडखा ,नगर ,गुड़ा , आडेल आदि स्थानो पर हैं , इन कुओ का तेल टैंकरों के जरिये मंगला तक पहुँचाया जाता है , टैंकर उपलब्ध कराने का ठेका गुजरात के गांधीधाम के अग्रवाल रोडलाइन और बाड़मेर के इन आर रोडलाइन को दे रखा है. यह ठेकेदार केयर्न को टैंकर उपलब्ध कराते है।
क्रूड तेल की चोरी का खेल

बाड़मेर के विभिन स्थानो पर स्थित केयर्न के तेल कुओ से करीब सौ से डेढ़ सौ तेल टैंकर प्रतिदिन भरे जाते है. जिसमे केयर्न के भाडखा के समीप स्थित भाग्यम आयल फील्ड से करीब अस्सी टैंकर प्रतिदिन भरे जाते है जिन्है मंगला नागाणा एम पी टी में खाली करना होता है। वहीँ, गुड़ा नगर क्षेत्र से भी सरस्वती रागेश्वरी सहित अन्य कुओं से भी इतने ही टैंकर भरे जाते है , टैंकरों की उपलब्धता का काम गांधीधाम गुजरात की ट्रांसपोर्ट अग्रवाल रोडलाइन और दूसरी बाड़मेर के लोकल फर्म को दे रखा है।

भाग्यम से भरे टैंकर भाडखा भीमड़ा रोड पर तेल के बड़े बड़े तीन स्टोरेज चोरी से बनाये हुए जिन्है बाड़मेर के एक व्यापारी द्वारा दो स्टोरेज औए एक स्टोरेज गुजरात के एक संचालित किया जा रहा है।

इन व्यापारियों की केयर्न के मंगला आयल फील्ड के अधिकारी वर्ग से पूरी तरह सांठ गाँठ कर प्रति  टैंकर बीस हज़ार लीटर क्रूड आयल में से करीब पन्द्रह हज़ार लीटर क्रूड आयल इन निजी स्टोरेज में खाली होता है. इन्है प्रति टैंकर ढाई से तीन लाख रुपये देने की पुख्ता जानकारी मिली. इसी तरह गुड़ा नगर से आने वाले टैंकर बाड़मेर धोरीमन्ना हाई रोड पर स्थित खेत सिंह की प्याऊ के आस पास बने निजी तेल स्टोरेज में खाली होते है
यह तेल स्टोरेज भी बाड़मेर के ही एक व्यापारी का है ,

करोडो के तेल की चोरी प्रतिदिन

केयर्न की साइट से रात को करीब आठ बजे टैंकर भर कर जाते हैं, जो निजी स्टोरेज में करीब रात दस बजे के बाद खाली होते है. यह गोरख धंधा रात भर चलता है ताकि किसी को भनक ना लगे. सुबह तीन चार बजे तक यहाँ केयर्न के टैंकर खाली होते है ,इन टेंकरों के चालकों को इसके लिए अतिरिक्त पैसा मिलता है जो प्रति टैंकर पांच से दस हज़ार रुपये होता है. एक दिन में चारो स्थानो पर करीब डेढ़ सौ टैंकरों से तेल चोरी किया जाता है.

तेल रिफाइन के लिए मिनी प्लांट की स्थापना

बाड़मेर के व्यापारी द्वारा चोरी के तेल खरीदे जाने के बाद उसे बाड़मेर में रिफाइन करने के लिए रिफाइन का मिनी प्लांट स्थापित किया गया है. यह प्लांट बाड़मेर डिगडा रोड पर होना बताया जा रहा है. पहले इस प्लांट में तेल साफ होता था. बाद में इसे बाज़ार की दर से कम कीमत में फैक्टरियों और क्रेशरो सहित कई स्थानो पर आपूर्ति की जाती थी।

बेखबर केयर्न

इस तेल के खेल की भनक केयर्न को नहीं थी. इस क्रूड आयल चोरी से बेखबर केयर्न निश्चिन्त थी कि उनकी कंपनी के सबसे ईमानदार व्यक्ति की देख रेख में तेल आपूर्ति का काम हो रहा था. मगर ईमानदारी की आड़ में प्रतिदिन करोडो रुपयो के क्रूड आयल की हेरा फेरी की जा रही है.

केयर्न घटना से हतप्रभ जांच शुरू

केयर्न को जब इस गोरख धंधे की जानकारी मिली तो सहसा उन्हैं विश्वास नहीं हुआ मगर प्रारंभिक जांच में ही इस क्रूड तेल चोरी का मामला बड़े सामने आना शुरू हुआ तो कंपनी नेस्थनीय पुलिस के साथ मिल कर पुरे मामले की तह तक पहुँचने का प्रयास कर रही है.

टैंकर पकड़े जाने के बाद तेल चोरी फिलहाल रोकी
गत दिनों सिणधरी पुलिस ने करीब पैंसठ हज़ार लीटर क्रूड आयल से भरे टैंकर पकडे. यह वाकया लगभग एक साथ हुआ. इस टैंकर के पकडे जाने के बाद क्रूड  चोरी में जुटे व्यापारियों ने मामला ठंडा होने तक तेल चोरी का काम रोक दिया। वाही नगर क्षेत्र में बीच रस्ते में टेंकर खाली करे जाने की पुख्ता जानकारी मिली है

केयर्न का बयान

केयर्न के डी जी एम कॉर्पोरेट कम्मुनिकेशन अयोध्या प्रसाद गौड़ ने बताया की इस मामले की जानकारी मिली है पुलिस के साथ मिल कर हम पुरे मामले की तह तक पहुँचने का प्रयास कर रहै है ,इसमे दोषी पाये जाने वालो के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं