/20 से ज्यादा महिलाओं से सेक्स कम करता है कैंसर का खतरा..

20 से ज्यादा महिलाओं से सेक्स कम करता है कैंसर का खतरा..

एक अध्ययन के बाद कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि एक से ज्यादा महिलाओं से सेक्स पुरुषों को प्रॉस्टेट कैंसर से बचा सकता है. इन वैज्ञानिकों का दावा है कि जिन पुरुषों ने 20 से ज्यादा महिलाओं से सेक्स किया, उन्हें एक पार्टनर वाले पुरुषों के मुकाबले प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा 28 फीसदी कम होगा.Sex

यूनिवर्सिटी ऑफ मॉन्ट्रियाल और कनाडा के इंस्टिट्यूट अरमां-फ्रैपियर के वैज्ञानिकों ने यह अध्ययन किया है. हालांकि इस स्टडी में यह भी पता चला कि समलैंगिक पुरुषों के मामले में यह बात सटीक नहीं बैठती. बल्कि इसके उलट, 20 से ज्यादा से महिला और पुरुष दोनों पार्टनर्स से सेक्स करने वालों को सिर्फ महिलाओं से सेक्स करने वालों के मुकाबले खतरा दोगुना था.

यूनिवर्सिटी के पब्लिक हेल्थ स्कूल के प्रफेसर मारी-इलीज पारें और मारी-क्लाउदे रूसो प्रॉस्टेट कैंसर और इनवायर्नमेंट नाम की इस स्टडी का हिस्सा थे. इसके तहत 3208 पुरुषों ने अपनी सेक्स लाइफ से जुड़ी बातें साझा कीं. सितंबर 2005 से अगस्त 2009 के बीच इनमें से 1590 पुरुषों को प्रॉस्टेट कैंसर हुआ था.

स्टडी में पता चला कि जिन पुरुषों को प्रॉस्टेट कैंसर हुआ था उनके रिश्तेदारों को भी कैंसर होने का खतरा सामान्य के मुकाबले दोगुना था. सबूतों से इस बात के भी संकेत मिले कि सेक्स पार्टर्नस की संख्या कैंसर की संभावना को प्रभावित कर रही थी. जिन पुरुषों ने कहा कि उन्होंने कभी सेक्स नहीं किया है, उन्हें कैंसर होने का खतरा सेक्स करने वाले पुरुषों से दोगुना मिला.

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं