/इंजीनियर के घर में मिले हीरे-सोने के दो किलो जेवर..

इंजीनियर के घर में मिले हीरे-सोने के दो किलो जेवर..

नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण के प्रभावशाली व चर्चित प्रमुख अभियंता यादव सिंह पर आयकर विभाग का शिकंजा कसता जा रहा है. शुक्रवार को भी जारी आयकर विभाग की छापेमारी में यादव सिंह के नोएडा आवास से हीरे, सोने व मोतियों के दो किलो जेवर बरामद हुए जबकि उनकी पत्नी कुसुमलता के कारोबारी साझेदार मैकान इन्फ्रा के डायरेक्टर राजेंद्र मनोचा के घर के बाहर पार्क में खड़ी फाच्र्यूनर गाड़ी में दस करोड़ रुपये नगद मिले हैं. आयकर विभाग के लपेटे में आये यादव सिंह को शासन ने तीनों प्राधिकरणों के पदों से प्रमुख अभियंता को हटाकर नोएडा प्राधिकरण से सम्बद्ध कर दिया है.yadav singh

आयकर महानिदेशक (जांच) कृष्णा सैनी ने बताया कि नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली में यादव सिंह, उनकी पत्नी कुसुमलता और उनके कारोबारी साझेदारों के 20 ठिकानों पर छापेमारी के दौरान शुक्रवार को भी सनसनीखेज बरामदगी हुई. सुबह आयकर टीम को रियल एस्टेट कंपनी मैकान इन्फ्रा के डायरेक्टर राजेश मनोचा के घर के सोफे में छिपाकर रखी गई एक चाबी मिली. कड़ाई से पूछताछ करने पर पता चला कि यह चाबी राजेंद्र मनोचा के घर के बाहर पार्क में खड़ी फाच्र्यूनर गाड़ी की है. गाड़ी को खोलकर जांंच करने पर उसकी सीट के नीचे बने शेल्फ में दस करोड़ रुपये नगद मिले, जिसे जब्त किया गया है. वहीं यादव सिंह के नोएडा स्थित आवास से जब्त किए गए हीरे-सोने व मोतियों के दो किलो आभूषण की कीमत आंकी जा रही है. कुसुमलता की गार्मेंट कंपनी मीनू क्रिएशन्स पर छापे के दौरान वहां 12.5 करोड़ रुपये के कीमती परिधानों का स्टाक जब्त किया गया है. मीनू क्रिएशन्स के निदेशक अनिल पेशावरी के घर से 40 लाख रुपये जबकि यादव सिंह के आवास से 12 लाख रुपये नगद बरामद किये गए हैं. कुसुमलता और उनके व्यावसायिक साझेदारों की कंपनियों को बड़ी संख्या में नोएडा अथारिटी की ओर से प्लाट आवंटित किए गए हैं.

सूत्रों के मुताबिक जांच के दौरान आयकर विभाग को एक डायरी भी मिली है जिसमें भूखंडों के आवंटन के सिलसिले में विभिन्न लोगों को दिए गए कमीशन का भी जिक्र है. लिहाजा आयकर विभाग ने नोएडा अथारिटी से इन आवंटनों की बाबत और जानकारियां मांगी हैं. जांच के लपेटे में आये लोगों के जिन 13 बैंक लॉकरों को आयकर विभाग ने सील किया है, उनकी जांच होना बाकी है.

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं