/अब बेरोक-टोक चलेंगे दिल्‍ली की सड़कों पर ई-रिक्‍शा..

अब बेरोक-टोक चलेंगे दिल्‍ली की सड़कों पर ई-रिक्‍शा..

नई दिल्ली. सरकार ने ई-रिक्शा चालकों को छूट दे दी है. सरकार के इस कदम के बाद राजधानी दिल्ली की सड़कों पर ई-रिक्शा बेरोक-टोक चलाने की मंजूरी मिल गई है. आपको बता दें कि दिल्ली हाई कोर्ट ने सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली की सड़कों पर ई-रिक्शा का प्रतिबंधित कर दिया था.govt-relaxes-norms-for-licenses-for-e-rickshaw-drivers

गौरतलब है कि ई-रिक्शा को कानूनी मान्यता दिलाने का वादा परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ई-रिक्शा ड्राइवरों से किया था. मंत्रिमंडल ने कैबिनेट बैठक के बाद ई-रिक्शा चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में भी छूट को मंजूरी दी है.

सरकार ने बैट्री चालित वाहन ई-रिक्शा को अब केंद्रीय मोटर वाहन (सोलहवां संशोधन) नियम, 2014 के तहत ला दिया है. नए नियम के मुताबिक ई रिक्शा पर चार से ज्यादा लोग सफर नहीं कर सकेंगे और 40 किलो भार ही ले जाया जा सकेगा.

इसके पहले केंद्र सरकार ने ई-रिक्शा के देशभर में बेरोक-टोक संचालन के लिए अधिसूचना जारी की थी. हालांकि इसके तहत ई-रिक्शा ड्राइवरों के लिए लाइसेंस को अनिवार्य बनाया गया था. ई रिक्शा की अधिकतम गति सीमा भी 25 किमी प्रति घंटा तय की गई थी.

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं