/दिल्ली में बिजली की कीमत आधी, पानी मुफ्त..

दिल्ली में बिजली की कीमत आधी, पानी मुफ्त..

अरविंद केजरीवाल ने चुनाव से पहले किया अपना सबसे बड़ा वादा निभाने की तैयारी कर ली है. दिल्ली में बिजली के दाम आधे होने जा रहे हैं. जैसा कि वादा किया गया था, 400 यूनिट तक बिजली की कीमत आधा किया जाएगा. पानी भी 20 हजार लीटर तक मुफ्त होगा. यह एक मार्च से लागू हो जाएगा.kejri

अपने इन बड़े फैसलों का ऐलान उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया. कैबिनेट बैठक के बाद सिसोदिया ने कहा कि हम पर लोग भरोसा करते हैं कि जो कहते हैं वे कर के दिखाते हैं, लिहाजा अब फिर हम अपने वे वादे निभा रहे हैं जो चुनाव से पहले किए थे.

सिसोदिया ने बताया कि 0-200 यूनिट पर 2 रुपये प्रति यूनिट चुकाना होगा. 200 से 400 यूनिट तक बिजली बिल 2.98 रुपये प्रति यूनिट होगा. 400 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने पर पूरा बिल देना होगा. अगर 400 यूनिट से ज्यादा खर्च किया तो पूरा बिल देना होगा. सिसोदिया ने कहा कि मेरी दिल्लीवालों से अपील है कि कैफियत से बिजली खर्च करें ताकि उनका बिजली का बिल आधा हो सके.

मनीष सिसोदिया ने उन्होंने बताया कि 36 लाख छह हजार 428 परिवारों के दाम बिजली के बिल आधे होने का फायदा उठाएंगे जो दिल्ली के कुल परिवारों का 90 फीसदी है.

एक मार्च से 31 मार्च तक के दाम आधे करने पर 70 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. सिसोदिया ने बताया कि यह सब्सिडी सीएजी ऑडिट पूरा होने तक जारी रहेगी. बिजली बिल आधे करने पर सरकार को 1427 करोड़ रुपये का प्रावधान करना होगा.

पानी मुफ्त करने का फायदा करीब 18 लाख परिवारों को मिलेगा. इसके लिए सरकार को करीब 20 करोड़ रुपये महीना का अतरिक्त खर्च उठाना होगा.

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं