/केरल विधानसभा में भारी हंगामा, बाहर एलडीएफ कार्यकर्ता की मौत..

केरल विधानसभा में भारी हंगामा, बाहर एलडीएफ कार्यकर्ता की मौत..

तिरुवनंतपुरम. आज केरल विधानसभा में जमकर ‘जंग’ हुई. इसमें कई विधायक घायल भी हुए. केरल विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे एलडीएफ के एक कार्यकर्ता की दिल का दौरा पड़ने से मौत भी हो गई है. जबरदस्त हंगामे के बीच केरल विधानसभा में आज बजट पेश हुआ. वित्त मंत्री पर बार लाइसेंस देने के लिए घूस लेने के आरोपों के बाद विपक्ष ने विधानसभा के बाहर धरना दिया. जबकि विधानसभा के भीतर भी जमकर हंगामा किया. इस दौरान सदन में कुर्सियां चलीं और हाथापाई भी हुई. हंगामा इतना बढ़ गया था की सदन में स्थिति को काबू करने के लिए बाउंसर बुलाने पड़े.

keral
विधानसभा में हुए इस हंगामे में दो विधायक घायल हो गए. जिन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा. घायल हुए विधायको में सीपीएम के टीवी राजेश और सीपीआइ की के सुलेखा शामिल हैं. हालांकि इन्हें कोई गंभीर चोट नहीं आई है.
इससे पहले केरल विधानसभा में हुए घमासान पर सीपीआइएम के नेता पी राजीव ने कहा कि सरकार बजट को भ्रष्टाचार के एक साधन के रूप में उपयोग करती है. इसलिए हम केएम मनी को सदन में बजट पेश करने नहीं देंगे.
यहां तक कि वित्त मंत्री के एम मनी को विधानसभा में बजट पेश करने में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. विपक्ष का आरोप है कि वित्त मंत्री के एम मनी ने बंद किए जा चुके बार को दुबारा शुरु करवाने के लिए एक करोड़ रुपए की घूस ली. विपक्ष ने धमकी दी थी कि वो मनी को विधानसभा के अंदर बजट पेश करने के लिए नहीं घुसने देंगे.
विपक्षी पार्टी एलडीएफ के एमएलए गुरुवार रात से ही विधानसभा गेट पर जमे हुए हैं. ये लोग रात भर विधानसभा के अंदर ही थे. विधानसभा में विरोध प्रदर्शन कर रहे विपक्षी विधायकों ने स्पीकर की कुर्सी तक तोड़ कर फेंक दी. उन्होंने विधानसभा में तोड़फोड़ की. फर्नीचर को नुकसान पहुंचाया. विधानसभा स्पीकर और वित्त मंत्री के एम मनी को भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विधानसभा में अलग जगह बिठाया गया.
अारोपों के बाद विपक्ष जिसमें भाजपा और लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट शामिल है. बजट सत्र की शुरूआत के साथ ही विपक्ष ने विरोध शुरू कर दिया था. विपक्ष ने चेतावनी दी थी कि वह वित्त मंत्री को सदन में बजट पेश नहीं करने देगी.
विपक्ष की चेतावनी के बाद वित्त मंत्री ने एक अनोखा रास्ता चुनते हुए खुद को अपने 70 लॉ मेकर्स के साथ गुरूवार रात विधानसभा में बंद कर लिया और वहां एक कमरे में बिताई. वित्त मंत्री द्वारा विधानसभा में रात गुजारने की खबर लगते है लेफ्ट के भी कई प्रदर्शनकारी विधानसभा के बाहर पूरी रात बैठे रहे.

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं