/एयरटेल लांच करेगी 4 जी सर्विस, लेकिन कितना तैयार है भारतीय बाजार?

एयरटेल लांच करेगी 4 जी सर्विस, लेकिन कितना तैयार है भारतीय बाजार?

भारती एयरटेल एक बार फिर इतिहास दोहराने जा रही है। देश में मोबाइल टेलीफोनी की शुरुआत करने वाली ये कंपनी अब 4जी सेवा चालू करने वाली पहली टेलीकॉम कंपनी बनाने वाली है। उद्योग जगत के सूत्रों की मानें तो एयरटेल 20 मार्च से कोलकाता में अपने ग्राहकों के लिए चौथी पीड़ी की सेवाएँ शुरू कर सकती है।

हालांकि अभी 4जी सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम और दूसरी बुनियादी जरूरतों पर काम ही चल रहा है। देश की सबसे बड़ी निजी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल 4जी टेलीकॉम सेवाएं प्रदान करने के साथ ही इस क्षेत्र की अन्य कंपनियों से आगे निकल जाएगी।

ग़ौरतलब है कि एयरटेल इससे पहले नोकिया सीमंस नेटवर्कस एनएसएन को महाराष्ट्र सर्किल में 4जी नेटवर्क के निर्माण का परिचालन का काम सौंपा था। जिसके लिए टीडी-एलटीई प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाना है। फिलहाल अभी तक यह जानकारी नहीं मिल सकी है कि कोलकाता सर्किल के लिए कंपनी ने अपना वेंडर किस कंपनी को बनाया है।

4जी सेवाओं को फिलहाल भारत में कितनी लोकप्रियता मिलेगी इसका आकलन करना मुश्किल है, क्योंकि अभी 3जी का बाजार ही पूरी तरह नहीं भर पाया है। फिर इसके अनुरूप हैंडसेट भी अभी बाजार में गिनती के ही हैं। ऐसे में भारती का ये साहसिक कदम कितना सफल होगा कहना आसान नहीं है।

Facebook Comments

संबंधित खबरें:

  • संबंधित खबरें उपलब्ध नहीं

मीडिया दरबार के मॉडरेटर 1979 से पत्रकारिता से जुड़े हैं. एक साप्ताहिक से शुरूआत के बाद अस्सी के दशक में स्वतंत्र पत्रकार बतौर खोजी पत्रकारिता में कदम रखा, हिंदी के अधिकांश राष्ट्रीय अख़बारों में हस्ताक्षर. उसी दौरान राजस्थान के अजमेर जिले के एक सशक्त राजनैतिक परिवार द्वारा एक युवती के साथ किये गए खिलवाड़ पर नवभारत टाइम्स के लिए लिखी रिपोर्ट वरिष्ठ पत्रकार श्री मिलाप चंद डंडिया की पुस्तक "मुखौटों के पीछे - असली चेहरों को उजागर करते पचास वर्ष" में भी संकलित की गयी है. कुछ समय के लिए चौथी दुनियां के मुख्य उपसंपादक रहे किन्तु नौकरी कर पाने के लक्खन न होने से तेईस दिन में ही चौथी दुनिया को अलविदा कह आये. नब्बे के दशक से पिछले दशक तक दूरदर्शन पर समसामयिक विषयों पर प्रायोजित श्रेणी में कार्यक्रम बनाते रहे. अब वैकल्पिक मीडिया पर सक्रिय.