Latest Post

कांग्रेस ‘कमल छाप नस्ल’ से निज़ात पाए.. मोदी की महाविजय, महिला मतदाता नायिका ?

-सत्य पारीक॥
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वंय को ओबीसी का सबसे बड़ा हितेषी बताते हुए कहतें हैं कि उनके मंत्रिमंडल में इस वर्ग के 27 मंत्री हैं और वे स्वंय भी इसी वर्ग के हैं। जबकि सच्चाई ये है कि भाजपा का इतिहास ही ओबीसी विरोधी रहा है लेकिन देश में कहावत है कि ” जनता की याददाश्त बड़ी कमजोर होती है ” इसी का फायदा भाजपा के प्रधानमंत्री उठा रहें हैं ।
राजीव गांधी को प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद चौधरी देवीलाल की कृपा से प्रधानमंत्री पद पर पहुंचे वी पी सिंह ने एक साक्षात्कार में कहा था कि अगर वे पी एम बने तो देश के लिए बहुत खतरनाक साबित होंगे । इसे उन्होंने पी एम बनकर सिद्ध कर दिखाया इसकी कहानी बेहद ही खतरनाक है जो शुरू होती है ” मण्डल कमण्डल ” से । जब वी पी सिंह प्रधानमंत्री बने तब भाजपा उन दिनों अयोध्या मामले को लेकर आंदोलित थी । इसीलिए उसने वी पी सिंह की सरकार को बाहर से समर्थन दिया ।

जिससे वी पी सिंह सरकार पर गिरने का दिन रात ख़तरा मंडरा रहा था ऐसे में वी पी सिंह ने अवसर चुना 15 अगस्त का । जब उन्हें लालकिले की प्रचार से देश को सम्बोधित किया , तब किसी को कानों कान ख़बर नहीं थी कि प्रधानमंत्री कोई दिव्य अस्त्र चलने वाले हैं । उन्होंने वर्षो से धूल फांक रहे मण्डल कमीशन की रिपोर्ट को लागू करने की घोषणा कर दी । जिसके लिए भाजपा कतई तैयार नहीं थी उधर उप प्रधानमंत्री देवीलाल से भी पी एम ने चर्चा नहीं की थी । उधर वीपी सिंह के घोषणा करते ही देश भर में छात्रों ने उसके विरोध में आंदोलन शुरू कर दिये ।

भाजपा ने तुरंत ही मण्डल आयोग के लागू करने के विरोध में समर्थन वापिस ले लिया । मंडल मुद्दे पर विवाद हुआ, जिसने बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया पैदा हुई जिसके बाद सब कुछ बिखर गया। “वीपी सिंह मंडल मुद्दे पर बहुत अड़ियल थे उनका मानना ​​था कि यह मुख्य रूप से इसलिए था क्योंकि सिंह अलग-अलग लोगों को खुश करने के लिए अलग-अलग बातें कह रहे थे। जबकि रथ यात्री आडवाणी की गिरफ्तारी के साथ-साथ यह राष्ट्रीय मोर्चा सरकार के पतन का कारण बना। “वीपी सिंह की सरकार विरोधाभासों की गठरी थी उनकी नीयत साफ़ नहीं थी और छल उनका गुप्त हथियार था।

मंडल आयोग की स्थापना 1979 में हुई थी जब मोरारजी देसाई भारत के प्रधान मंत्री थे, जिसका मुख्य उद्देश्य भारत के सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों की पहचान करना था। यह रिपोर्ट 1931 की जनगणना पर आधारित थी और इसकी एक मुख्य सिफारिश अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 27 प्रतिशत आरक्षण था। राजनीतिक रूप से विवादास्पद माने जाने पर, सिफारिशों को मोरारजी देसाई, इंदिरा गांधी या राजीव गांधी द्वारा लागू नहीं किया गया था, जिन्होंने वास्तव में रिपोर्ट को “कीड़े का डिब्बा” कहा था जिसपर उन्होंने कहा था कि वह इसे खोलने नहीं जा रहे हैं

1990 में लाल किले की प्राचीर से अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में सिंह ने इसे लागू करने की घोषणा की । इसे शहरों के छात्रों, नौकरशाहों और शिक्षकों के कड़े विरोध के साथ मिला, जबकि सिंह के इस्तीफे की अफवाहें फैली हुई थीं। सिंह ने उस समय कहा था , “मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि अगर कोई ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है जिसमें मुझे किसी ऐसे कारण के बीच चयन करना पड़ता है तो मैं पल भर की देरी वगैर प्रधानमंत्री का पद त्याग दूंगा लेकिन अपनी घोषणा वापिस नहीं लूंगा ।

विरोध ने एक बदसूरत मोड़ ले लिया जब 19 सितंबर 1990 को दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र राजीव गोस्वामी ने आरक्षण के विरोध में खुद को आग लगा ली। इसका परिणाम यह हुआ कि दिल्ली, हिसार, सिरसा, अंबाला, लखनऊ, ग्वालियर, कोटा, गाजियाबाद में भी छात्रों ने विरोध में आत्मदाह कर लिया। कई राजनीतिक दलों ने राजनीतिक लाभ के लिए विरोध का उपयोग करने का प्रयास किया । तब भाजपा अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी और सांसद मदन लाल खुराना गोस्वामी के माता-पिता को देखने के लिए सफदरजंग अस्पताल गए, तो छात्रों ने उनकी हूटिंग की। आडवाणी मंडल आयोग की रिपोर्ट की निंदा नहीं कर रहे थे ।

इसके बाद, भाजपा ने सिंह की सरकार से समर्थन वापस ले लिया और यह तब गिर गया जब उन्होंने सदन में अविश्वास प्रस्ताव का सामना किया, बहुमत से 142-346 हार गए। मुख्य रूप से बाबरी मस्जिद के विध्वंस के मुद्दे पर समर्थन वापस ले लिया गया था, जिसे सिंह ने अस्वीकार कर दिया था। इस्तीफा देने के बाद, सिंह ने संसद से पूछा आप किस तरह का देश चाहते हैं? मंडल आयोग के अनुसार या कमण्डल धारियों का?

Facebook Comments Box

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *