प्रकाश झा ने इस्तेमाल किया ‘आरक्षण’ का विरोध करने वालों को

विवाद, विरोध और प्रतिबंध ये कुछ ऐसे नुस्खे हैं जो फिल्म निर्माताओं के लिए सबसे सफल पब्लिसिटी स्टंट बन गए हैं। फिल्म चाहे कैसी भी क्यों न हो, अगर पब्लिक को खींच कर हॉल तक लाना हो तो कंट्रोवर्सी सबसे बढ़िया फॉर्मूला है। प्रकाश झा ने भी अपनी ताजा फिल्म आरक्षण को कुछ इसी ढंग से हिट करवा लिया। खास बात ये रही कि खुद को इस फिल्म का विरोधी मानने वाले इस्तेमाल कर लिए गए और शायद(?) उन्हें इसका पता भी नहीं चल पाया।

प्रकाश झा और अमिताभ: लग गया निशाना?

तीन राज्यों को छोड़ कर देश भर में 12 अगस्त को रिलीज़ हुई फिल्म आरक्षण सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्सों में हाउसफुल जा रही है। एक सर्वे के मुताबिक फिल्म देखने गए 83 प्रतिशत लोगों ने बताया कि वो यह देखने पहुंचे हैं कि आखिर इस फिल्म में ऐसा क्या है जो इसका विरोध हो रहा है। बाकी बचे दर्शकों में भी बेशक कहानी और विषयवस्तु को देखने की ललक थी, लेकिन विरोध के विवाद और फिर कुछ राज्यों में प्रतिबंध ने उन्हें जल्दी से जल्दी फिल्म देखने के प्रति आकर्षित जरूर किया।

यह पहला मौका नहीं है जब विवाद ने दर्शकों को सिनेमाघरों तक आने का आमंत्रण भेजा है। आमिर खान की फना इसका एक सबसे बढ़िया उदाहरण है जिसने विवादों और प्रतिबंधों के बावजूद रिकॉर्ड तोड़ कारोबार किया। सैफ अली खान और करीना कपूर स्टारर ‘कुर्बान’ के रिलीज़ से पहले इस फिल्म के पोस्टर पर काफी बवाल मचा था। शिव सेना के साथ-साथ महाराष्ट्र के कई हिन्दू संगठनों ने करीना और सैफ के बैक लेस पोस्टर पर भारी आपत्ति दर्ज की थी और काफी हंगामा भी मचाया था और फ़िल्म के पोस्टर तक जलाए थे। नतीज़ा ये रहा कि फिल्म ने खासा आकर्षण बटोर लिया और हिट हो गई।
कुछ इसी तरह का हंगामा बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख़ खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘माय नेम इज खान’ की रिलीज़ से पहले भी हुआ था। शिव सेना ने मुंबई की सड़कों पर निकलकर इस फिल्म का विरोध करना शुरू किया और फिल्म की रिलीज़ न करने की धमकी दी। फिल्म की रिलीज़ से पहले शाहरुख़ खान द्वारा एक पाकिस्तानी क्रिकेटर के सपोर्ट में बयान देने से नाराज़ होकर शिवसेना ने किंग खान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और उनकी फिल्म की रिलीज़ पर रोक लगाने की मांग कर दी। भारी विवाद के चलते मुंबई में इस फिल्म को पहले तो रिलीज़ नहीं किया गया मगर बाद में इसकी रिलीज़ पर से रोक हटा दी गई और यह फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई।
इसी तरह सलमान की फिल्म ‘मैंने प्यार क्यों किया’ उस समय रिलीज़ की गई थी, जब यह लवर ब्वॉय तरह-तरह की मुसीबतों और विवादों में फंसा था, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही।  अब ताज़ा उदाहरण आरक्षण का है जिसका कारोबार सातवें आसमान पर पहुंच रहा है। इतने के बाद प्रकाश झा अपने निंदकों की बातों का जवाब देंगे या उन्हें भड़काएंगे यह आप ही तय करें।

Facebook Comments Box

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *