एयरटेल लांच करेगी 4 जी सर्विस, लेकिन कितना तैयार है भारतीय बाजार?

भारती एयरटेल एक बार फिर इतिहास दोहराने जा रही है। देश में मोबाइल टेलीफोनी की शुरुआत करने वाली ये कंपनी अब 4जी सेवा चालू करने वाली पहली टेलीकॉम कंपनी बनाने वाली है। उद्योग जगत के सूत्रों की मानें तो एयरटेल 20 मार्च से कोलकाता में अपने ग्राहकों के लिए चौथी पीड़ी की सेवाएँ शुरू कर सकती है।

हालांकि अभी 4जी सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम और दूसरी बुनियादी जरूरतों पर काम ही चल रहा है। देश की सबसे बड़ी निजी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल 4जी टेलीकॉम सेवाएं प्रदान करने के साथ ही इस क्षेत्र की अन्य कंपनियों से आगे निकल जाएगी।

ग़ौरतलब है कि एयरटेल इससे पहले नोकिया सीमंस नेटवर्कस एनएसएन को महाराष्ट्र सर्किल में 4जी नेटवर्क के निर्माण का परिचालन का काम सौंपा था। जिसके लिए टीडी-एलटीई प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाना है। फिलहाल अभी तक यह जानकारी नहीं मिल सकी है कि कोलकाता सर्किल के लिए कंपनी ने अपना वेंडर किस कंपनी को बनाया है।

4जी सेवाओं को फिलहाल भारत में कितनी लोकप्रियता मिलेगी इसका आकलन करना मुश्किल है, क्योंकि अभी 3जी का बाजार ही पूरी तरह नहीं भर पाया है। फिर इसके अनुरूप हैंडसेट भी अभी बाजार में गिनती के ही हैं। ऐसे में भारती का ये साहसिक कदम कितना सफल होगा कहना आसान नहीं है।

Facebook Comments Box

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *