आमिर ने मारा दूसरा तीर, बाल यौन शोषण के अनछुए पहलू को बनाया निशाना

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने अपने कार्यक्रम ‘सत्यमेव जयते’ के दूसरे अंक में बाल यौन शोषण का मामला उठाया जिसमें कुछ लोगों ने हिम्मत दिखाकर अपने ऊपर हुए अत्याचार का सबके सामने जिक्र किया.

सामाजिक मुद्दों को उठा रहे आमिर के इस कार्यक्रम ने एक बार फिर सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर चर्चा छेड़ दी है. कार्यक्रम के समाप्त होते तक ट्विटर पर ट्रेंड में चल रहे 10 में से पाँच विषय इसी शो से जुड़े थे.

इस कार्यक्रम में सिंड्रेला प्रकाश नाम की एक युवती ने अपने साथ बचपन में हुई घटना का जिक्र किया. सिंड्रेला ने बताया कि जब वह 12 साल की थीं तो कैसे उनके जानने वाले एक 55 वर्षीय व्यक्ति ने एक दिन घर पर अकेला पाकर उन्हें गलत इरादे से शरीर पर अलग-अलग जगह छुआ था.

आमिर ने ये भी जिक्र किया कि इस तरह की घटनाओं का शिकार सिर्फ़ लड़कियाँ नहीं बल्कि लड़के भी होते हैं. इसी तरह का एक हरीश अय्यर का मामला उन्होंने सामने रखा.

हरीश ने बताया कि कैसे उनके ही एक परिजन ने उनका यौन शोषण किया. उनका कहना था कि वह परिजन बाद में कुछ और लोगों के साथ आकर उनका शोषण करते थे.

लगभग सात साल के हरीश के साथ ऐसा लगभग 11 साल तक चला और एक दिन जब उन्होंने हिम्मत जुटाकर जोर से चिल्लाकर ‘नो’ कहा और उस व्यक्ति को एक लात मारी तब से ही ये बंद हो गया.

हरीश ने जिक्र किया कि उस दौरान उनका कुत्ता जिमी उनके लिए सहारे की तरह था जो उनसे काफी प्यार करता था. उन्होंने बताया कि उस दौरान उन्हें बॉलीवुड स्टार श्रीदेवी की फिल्मों से भी सहारा मिलता था और वह उन फिल्मों के जरिए एक काल्पनिक दुनिया में जाकर सुकून ढूँढ़ते थे.

हरीश के अनुसार उनकी माँ उनकी बातों की गंभीरता को समझ नहीं सकीं और अत्याचार काफी लंबे समय तक चला.

शो में इस बात पर जोर दिया गया कि बच्चों से ही ये अपेक्षा नहीं की जा सकती कि अगर उनका यौन शोषण हो तो वे खुद आकर माँ-बाप से इसका जिक्र करेंगे.

एक गैर सरकारी संगठन राही की अनुजा गुप्ता ने शो में कहा कि माँ-बाप को बच्चों के संकेतों को समझते हुए उन पर विश्वास करना चाहिए.

इस शो में आईं सिंड्रेला प्रकाश ने अपने ट्विटर अकाउंट पर 20 अप्रैल को बाल यौन शोषण के मुद्दे पर चर्चा की थी. उस दौरान उन्होंने 12, 15 और 17 साल की उम्र में यौन शोषण का शिकार होने का जिक्र किया था.

कार्यक्रम के अंत की ओर आमिर खान ने सभी से अपील की कि वे इस कार्यक्रम को पत्र लिखकर बाल यौन शोषण रोकने के लिए एक मजबूत क़ानून लाने का समर्थन करें. यौन शोषण का शिकार रहे हरीश की प्रेरणा श्रीदेवी को भी कार्यक्रम के अंत की ओर आमिर खान ने आमंत्रित किया.

श्रीदेवी को सामने देखकर फूले नहीं समा रहे हरीश ने उन्हें छूकर भी देखा और श्रीदेवी ने उन्हें अपनी फ़िल्मों की डीवीडी का सेट भेंट किया.

इस शो ने बच्चों को ये भी बताया कि अगर कोई उनकी छाती, उनके नितंब या उनके पैरों के बीच के भाग को गलत इरादे से छू रहा है तो उन्हें तुरंत शोर मचाकर इस बारे में किसी विश्वस्त व्यक्ति को बताना चाहिए.

आमिर ने शो के पहले अंक में कन्या भ्रूण हत्या का मुद्दा उठाया था

(बीबीसीहिन्दी.कॉम)

Facebook Comments Box

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *