Latest Post

कांग्रेस ‘कमल छाप नस्ल’ से निज़ात पाए.. मोदी की महाविजय, महिला मतदाता नायिका ?

-महेश झालानी।।

अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच कुछ मुद्दों को लेकर सुलह में फिर पेच फंस गया है । राहुल गांधी दोनो के बीच सुलह के तलबगार थे, लेकिन मामला निपट नही पाया । चार साल से लंबित यह मामला कब और कैसे निपटेगा, इस पर दिल्ली में मंथन चल रहा है ।

राहुल गांधी चाहते थे कि राजस्थान की यात्रा पूरी होने के साथ दोनो नेताओं के बीच चली आ रही खींचतान पर विराम लगाया जाए । इसी गरज से एक बन्द कमरे में राहुल ने दोनों से बात भी की । सूत्र कहते है कि गहलोत नही चाहते है कि अनुशासनहीनता के आरोप में शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़ के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई की जाए । ये तीनों ही गहलोत के अत्यंत निकटतम है ।

मुख्य पेच सीएम पद को लेकर फंस रहा है । गहलोत चाहते है कि अगला वित्तीय बजट भी वे ही पेश करें । जबकि सचिन पायलट को यह बात मंजूर नही है । वे बखूबी जानते है कि एक बार गहलोत को बजट तक की मोहलत मिल गई तो वे इस कार्यकाल में सीएम का पद छोड़ने वाले है नही । अगरचे बजट के बाद सचिन को सीएम का पद मिल भी जाता है तो उनके पास गहलोत के कार्यो की तारीफ के अलावा कोई कार्य बचेगा नही । ऐसे में सरकार रिपीटीशन की बात बेमानी होकर रह जाएगी ।

यह तो ज्ञात नही हुआ है कि सचिन पायलट किसके निर्देश पर जोधपुर में अग्निपीड़ितों से मिलने गए । लेकिन उनकी यात्रा से गहलोत काफी खफा है । गहलोत के गृह जिले में पायलट का यह कहना कि मृतक परिजनों को पर्याप्त सहायता नही मिली है, सीधे गहलोत की कार्यशैली पर सवाल उठाना है ।

इस माह के दौरान दोनों के बीच मुकम्मल सुलह नही हुई तो मामला और ज्यादा उलझने की संभावना है । गहलोत ने बजट की लगभग पूरी तैयारी करली है और उस पर तीव्र गति से काम भी हो रहा है । यदि एक बार बजट अधिवेशन की घोषणा होगई तो फिर हाथ मलने के अलावा पायलट के पास कोई विकल्प नही बचेगा ।

सूत्रों का कहना है कि आलाकमान सारी बातों के मद्देनजर कोई ऐसा हल खोजने में जुटा हुआ है जो दोनो पक्षों को स्वीकार हो । अब सूत्र कहने लगे है कि गहलोत का सीएम की कुर्सी से हटना कठिन है । सीएम पद से छेड़छाड़ के अलावा नए फार्मूले पर काम चल रहा है जिसकी घोषणा इस माह में कभी भी की जा सकती है ।

Facebook Comments Box

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *