Latest Post

कांग्रेस ‘कमल छाप नस्ल’ से निज़ात पाए.. मोदी की महाविजय, महिला मतदाता नायिका ?

ECSWG बैठक में G20 देशों ने सतत और जलवायु अनुकूल ब्लू इकोनॉमी के लिए मार्गदर्शक सिद्धांतों पर चर्चा की..


-अनुभा जैन॥
पहली जी20 पर्यावरण और जलवायु स्थिरता कार्य समूह (ईसीएसडब्ल्यूजी) की बैठक आज बेंगलुरु में एक सकारात्मक नोट पर संपन्न हुई, जिसमें सभी जी20 देशों ने भूमि क्षरण को रोकने, पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली में तेजी लाने और जैव विविधता को समृद्ध करने; एक सतत और जलवायु लचीला ब्लू अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और संसाधन दक्षता और चक्रीय अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने जैसे विषयों पर चर्चा की।
इन तीन दिनों में स्टील और बायोवेस्ट सहित विभिन्न क्षेत्रों में सर्कुलर अर्थव्यवस्थाओं के निर्माण और सर्कुलर अर्थव्यवस्था के निर्माण में विस्तारित उत्पादक की जिम्मेदारी की भूमिका के साथ ही, मानवजनित कारणों और वैश्विक जैव विविधता ढांचे की वृद्धि से प्रभावित भूमि-आधारित पारिस्थितिक तंत्र को बहाल करने के तरीकों के बारे में भी चर्चा हुई। संसाधन दक्षता और परिपत्र अर्थव्यवस्था के लिए G20 उद्योग गठबंधन का विचार भी प्रस्तुत किया गया।
संयुक्त सचिव, जी20 सचिवालय, ईनाम गंभीर, ने एलआईएफई पर प्रस्तावित उच्च-स्तरीय सिद्धांतों और संभावित डिलिवरेबल्स के रूप में ग्रीन डेवलपमेंट पैक्ट पर एक प्रस्तुति दी, जिसे विकास कार्य समूह द्वारा संचालित किया जा रहा है।

तीसरे और अंतिम दिन की शुरुआत आज ‘सस्टेनेबल एंड क्लाइमेट रेजिलिएंट ब्लू इकोनॉमी’ की थीम पर केंद्रित सत्र के साथ हुई। प्रारंभिक टिप्पणी पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव डॉ. एम रविचंद्रन ने की। महासागरों और ब्लू इकोनॉमी चर्चाओं में समुद्री कूड़े, तटीय और समुद्री पारिस्थितिक तंत्रों के संरक्षण और वृद्धि और समुद्री स्थानिक योजना, तीन बैठकों और एक पक्ष की घटनाओं सहित कई मुद्दों को शामिल किया गया। चर्चा का फोकस समुद्री प्लास्टिक कूड़े की समस्या और इसके प्रतिकूल प्रभावों पर था।
प्रेसीडेंसी ने ‘सस्टेनेबल एंड क्लाइमेट रेजिलिएंट ब्लू इकोनॉमी’ के लिए संक्रमण में तेजी लाने पर तकनीकी अध्ययन की प्रारंभिक रिपोर्ट प्रस्तुत की, जो सभी G20 देशों को कवर करेगी और ‘सस्टेनेबल एंड क्लाइमेट रेजिलिएंट ब्लू इकोनॉमी’ पर उच्च-स्तरीय सिद्धांतों के विकास के लिए इनपुट प्रदान करेगी। यह भी उल्लेख किया गया था कि भारतीय प्रेसीडेंसी जापान के सहयोग से समुद्री प्लास्टिक कूड़े के लिए G20 फ्रेमवर्क के तहत समुद्री प्लास्टिक कूड़े के खिलाफ कार्रवाई पर 5वीं रिपोर्ट प्रकाशित करेगी। प्रतिनिधियों ने समुद्र संसाधनों के सतत उपयोग, प्रदूषण और गंदगी की रोकथाम और जैव विविधता के संरक्षण और वृद्धि के लिए कार्यों के लिए समर्थन व्यक्त किया। ये जलवायु प्रभावों के प्रति लचीलापन बनाने और महासागरों की कार्बन पृथक्करण क्षमता को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं, इसके अलावा एक संपन्न ब्लू अर्थव्यवस्था में योगदान करते हैं जो स्थानीय तटीय समुदायों की आजीविका का समर्थन करेगी।
समापन सत्र की ओर, इस बात पर प्रकाश डाला गया कि ब्लू इकोनॉमी पर महत्वपूर्ण पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की सुविधा के लिए भारत प्रेसीडेंसी एक महासागर 20 संवाद आयोजित करने की योजना बना रही है। भारतीय राष्ट्रपति ने समुद्री कचरे और सामुदायिक भागीदारी पर कार्रवाई के महत्व पर जोर देने के लिए महासागर 20 संवाद के दौरान 21 मई 2023 को एक समन्वित समुद्र तट सफाई कार्यक्रम आयोजित करने की भी घोषणा की। LiFE (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) सिद्धांतों के महत्व पर प्रकाश डाला गया, क्योंकि व्यवहार में परिवर्तन के रूप में एकल उपयोग प्लास्टिक के स्थायी विकल्पों के उपयोग को प्रोत्साहित करने, कूड़े की रोकथाम आदि स्वच्छ और स्वस्थ महासागरों में योगदान करेंगे।
कर्नाटक की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए शाम को एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया और 29 देशों से आए प्रतिनिधियों को एक अनूठा ‘भारत’ अनुभव प्रदान किया गया।

Facebook Comments Box

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *