Latest Post

कांग्रेस ‘कमल छाप नस्ल’ से निज़ात पाए.. मोदी की महाविजय, महिला मतदाता नायिका ?

कांग्रेस ने भाजपा के पूर्व उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी को अथानी विधानसभा सीट से उतारा जबकि कोलार से सिद्धारमैया को टिकट नहीं दिया गया.. जगदीश शेट्टार ने विधायक और भाजपा पार्टी से इस्तीफा दिया; कांग्रेस उम्मीद कर रही है कि हुबली-धारवाड़ सेंट्रल के लिए घोषणा करने के लिए शेट्टार एक उम्मीदवार के रूप में पार्टी के साथ हाथ मिला सकते हैं..॥

-अनुभा जैन॥
10 मई को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कोलार सीट से चुनाव लड़ने के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के अनुरोध को खारिज करते हुए और कई अटकलों के बाद, कांग्रेस ने आखिरकार कोलार से पूर्व विधायक कोथुर जी मंजूनाथ को टिकट दे दिया है। सिद्धारमैया वरुणा और कोलार दोनों निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने की उम्मीद कर रहे थे। कोलार की उम्मीदवारी से बाहर होने के बाद अब सिद्धारमैया को वरुणा निर्वाचन क्षेत्र पर अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा।
मीडिया से बातचीत के दौरान सिद्धारमैया ने कहा, ’मैं कोलार और वरुणा दो निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ना चाहता था। लेकिन आलाकमान ने मुझे वरुणा से चुनाव लड़ने के लिए कहा है।’
कांग्रेस ने अथानी विधानसभा सीट से भाजपा के पूर्व उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी को मैदान में उतारते हुये 43 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की है, जबकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रतिपक्ष सिद्धारमैया को वरुणा के अलावा दूसरी कोलार सीट से वंचित कर दिया है, जहां से उन्हें पहले ही एक दावेदार के रूप में नामित किया जा चुका है।

सिद्धारमैया की वरुणा में कड़ी टक्कर की उम्मीद की जा रही है क्योंकि भाजपा ने उनके खिलाफ लिंगायत चेहरे और भाजपा मंत्री वी.सोम्मना के को उम्मीदवार बनाया है। कोलार सीट के लिए सिद्धारमैया के अनुरोध का आक्रामक रूप से मुकाबला करते हुए, केपीसीसी अध्यक्ष डीके शिवकुमार इस बात पर जोर दे रहे थे कि किसी को भी दो सीटों से चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सिद्धारमैया को कोलार से टिकट नहीं दिये जाने के पार्टी के फैसले से निराश पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और सिद्धारमैया के वफादार के आर रमेश कुमार ने कोलार में रविवार को होने वाली राहुल गांधी की रैली से दूर रहने और श्रीनिवासपुर विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल नहीं करने की धमकी दी थी। लेकिन एआईसीसी के महासचिव और कर्नाटक में पार्टी के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला नाराज नेता को शांत करने के लिए श्रीनिवासपुर विधायक के अडगल आवास पहुंचे। इस बीच, कांग्रेस कार्यकर्ताओं, मुस्लिम नेताओं और सिद्धारमैया समर्थकों ने अपने नेता का नाम कोलार क्षेत्र के लिए तीसरी कांग्रेस सूची में नहीं होने पर कोलार में कांग्रेस भवन में फर्नीचर को तोड़फोड कर अपना आक्रोश जाहिर किया।

गौरतलब है कि पार्टी ने अब तक तीन अलग-अलग सूचियों में 209 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है और 15 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करना अभी बाकी है। कांग्रेस ने अभी तक हुबली-धारवाड़ सेंट्रल के लिए एक उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है, जिसका प्रतिनिधित्व वर्तमान में पूर्व सीएम और दिग्गज भाजपा नेता जगदीश शेट्टार कर रहे हैं, यह अनुमान लगाते हुए कि शेट्टार कांग्रेस पार्टी के साथ हाथ मिलाने के लिए आ सकते हैं।
यह उल्लेख करना उचित है कि शेट्टार ने घोषणा की कि वह हुबली-धारवाड़ मध्य निर्वाचन क्षेत्र से टिकट से वंचित होने के बाद विधायक और भाजपा पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे देंगे। शेट्टार लगातार सातवीं बार इस सीट का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद कर रहे थे। कर्नाटक के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी के साथ 45 मिनट की लंबी बैठक में, शेट्टार ने अपने परिवार के किसी सदस्य को टिकट देने या किसी अन्य उच्च पद को स्वीकार करने की पार्टी की पेशकश से इनकार कर दिया है। शेट्टार ने कहा, ’मैं सिर्फ हुबली में विकास कार्य पूरा करने के लिए विधायक बनना चाहता हूं। मुझे राजनीति से संन्यास लेने से पहले विधायक के अलावा कोई और पद नहीं चाहिए। ’
प्रह्लाद जोशी ने कहा कि आने वाले दिनों में भी पार्टी करने के लिए शेट्टार जैसे वरिष्ठ नेताओं की सेवाओं की हमेशा जरूरत रहेगी।
पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कहा, ’अगर जगदीश शेट्टार जैसे दिग्गज कांग्रेस नेता कांग्रेस में शामिल होना चाहते हैं, तो हम उनका स्वागत करेंगे।’

Facebook Comments Box

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *