Latest Post

कांग्रेस ‘कमल छाप नस्ल’ से निज़ात पाए.. मोदी की महाविजय, महिला मतदाता नायिका ?

एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जद (एस) ने गुरुवार को अपना घोषणापत्र जारी किया

इतिहास दोहराया जाएगा और हम 123 से अधिक सीटें जीतेंगे और अपने दम पर सरकार बनाएंगे: पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा

-अनुभा जैन॥
बैंगलोर। 28.4.2023. जद (एस) एक छोटी पार्टी है, लेकिन यह नहीं भूलना चाहिये कि हमने 1994 में सरकार बनाई थी जो पूरे कार्यकाल के लिए स्थिर थी। इतिहास दोहराया जाएगा और हम 123 से ज्यादा सीटें जीतेंगे और अपने दम पर सरकार बनाएंगे। यह बात पूर्व प्रधानमंत्री 89 वर्षीय एच.डी.देवगौड़ा ने आगामी 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कर्नाटक में पार्टी के प्रचार अभियान का नेतृत्व करते हुए कही।
एचडी देवेगौड़ा ने आगे कहा कि इन चुनावों के नतीजे जाति के आधार पर या क्षेत्रीय भावनाओं के आधार पर तय नहीं किए जाएंगे। सत्तारूढ़ भाजपा पार्टी वरिष्ठ नेताओं की जगह नए चेहरों को ला रही है और भाजपा को लगभग 30-40 सीटों पर झटका लगेगा। भाजपा के कई वफादार चेहरे जद (एस) सहित प्रतिद्वंद्वी दलों में शामिल हो गए। उन्होंने कहा, “कर्नाटक के मतदाताओं को तमिलनाडु से सीखना चाहिए जहां क्षेत्रीय दल सशक्त हैं ताकि राज्य के हितों की रक्षा की जा सके।“
एचडी देवेगौड़ा ने कहा कि हमारा तुरुप का पत्ता पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली पंचरत्न यात्रा और जनता जलधर यात्रा है। पंचरत्न यात्रा में स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, महिलाओं के सशक्तिकरण और कृषि से संबंधित कल्याणकारी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है। हम पांच मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर का वादा कर रहे हैं; रु. 2000 की वित्तीय सहायता ऑटो चालकों को और किसानों को वित्तीय मदद देने पर हमारा जोर है।
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कांग्रेस और जद (एस) मुस्लिम अल्पसंख्यक वोटों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि भाजपा ने मुसलमानों को 4 प्रतिशत आरक्षण देने के बड़े फैसले की घोषणा की है। मुस्लिम कर्नाटक के मतदाताओं का लगभग 13 प्रतिशत हिस्सा हैं।
कांग्रेस और जद (एस) अपने रणनीतिक कदम के रूप में जहाँ भी संभव हो मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतार रहे हैं और मुस्लिम दावेदारों को टिकट दे रहे हैं। जद (एस) पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सीएम इब्राहिम को अपना प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है ताकि यह संदेश दिया जा सके कि पार्टी अन्य पार्टियों की तुलना में मुसलमानों के साथ बेहतर न्याय कर सकती है।

एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जद (एस) ने गुरुवार को अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें स्थानीय ब्रांड नंदिनी को मजबूत करने सहित कई तरह के आश्वासन दिए गए हैं; मुसलमानों को 4 प्रतिशत आरक्षण बहाल करना; आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा; किसानों के लिए रायता बंधु योजना जहां कृषि श्रमिक परिवारों को हर महीने 2000 रुपये दिए जाएंगे जैसे वादे शामिल हैं।
पार्टी ने निजी क्षेत्र में कन्नड़ लोगों के लिए नौकरियों को आरक्षित करने के लिए एक कानून लाने का भी आश्वासन दिया। इसके अलावा, अगले चार वर्षों में ऊपरी भद्रा परियोजना को पूरा करने और परियोजना के लिए 2000 करोड़ से रुपये 5000 करोड बढ़ाने का वादा किया है।
जद (एस) विधायक दल के नेता कुमारस्वामी ने बताया कि पार्टी अगले तीन दिनों में बेंगलुरु शहर के लिए एक अलग घोषणा पत्र जारी करेगी।

Facebook Comments Box

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *