49 साल बाद खुला ब्रूस ली की मौत का राज..

ब्रूस ली शायद दुनिया के अब तक के सबसे महान मूवी मार्शल आर्टिस्ट हैं।

जुलाई 1973 में महज 32 साल की उम्र में अचानक उनकी मृत्यु हो गई और तब से इस कारण पर बहस हो रही है।

उस समय, एक शव परीक्षण में पाया गया कि ली का मस्तिष्क अत्यधिक सूजा हुआ था और यह माना जाता था कि उसकी मृत्यु सेरेब्रल एडिमा से हुई थी जो दर्द निवारक दवा इक्वाजेसिक लेने के परिणामस्वरूप हुई थी।

लेकिन वह पूरी कहानी नहीं हो सकती थी।

एक नया अध्ययन प्रकाशित किया गया है जिसमें सुझाव दिया गया है कि लिटिल ड्रैगन वास्तव में बहुत अधिक पानी पीने से मर सकता है।

अध्ययन के पीछे की टीम ने ली की मौत के आसपास के ज्ञात तथ्यों की समीक्षा करने में समय बिताया और अब यह मानते हैं कि अतिरिक्त पानी को संसाधित करने के लिए अभिनेता के गुर्दे सक्षम नहीं थे और उनके गुर्दों की इसी असक्षमता ने अंततः उसे मार डाला।

शोधकर्ताओं ने क्लिनिकल किडनी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में लिखा, ‘अब हम सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी के विश्लेषण के आधार पर राय देते हैं कि मृत्यु का कारण हाइपोनेट्रेमिया के कारण सेरेब्रल एडिमा था ।   ‘

Hyponatremia तब होता है जब तरल पदार्थ का सेवन गुर्दे की रक्त से फ़िल्टर करने की क्षमता से अधिक हो जाता है। इस बात के बहुत सारे सबूत हैं कि ली बहुत अधिक तरल पदार्थ का सेवन कर रहे थे।

उन्होंने कथित तौर पर ठोस भोजन छोड़ दिया था और उपाख्यानात्मक साक्ष्य से पता चलता है कि वह गाजर का रस, सेब का रस और साक का थोड़ा अधिक सेवन कर रहे थे।

उनकी मृत्यु के दिन, उन्होंने कथित तौर पर भांग पीने और पानी पीने के बाद शाम को सिरदर्द और चक्कर आने का अनुभव किया। इसके बाद उन्होंने इक्वाजेसिक लिया और दो घंटे बाद उन्हें मृत पाया गया।

शोधकर्ताओं ने लिखा, ‘संक्षेप में, ली के पास पानी के होमियोस्टेसिस तंत्र के साथ हस्तक्षेप के परिणामस्वरूप होने वाले हाइपोनेट्रेमिया के कई जोखिम कारक थे, जो पानी के सेवन और पानी के उत्सर्जन दोनों को नियंत्रित करते हैं।’

‘हम अनुमान लगाते हैं कि ब्रूस ली की मृत्यु गुर्दे की शिथिलता के एक विशिष्ट रूप से हुई थी: पानी के होमियोस्टैसिस को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी निकालने में असमर्थता।’

विडंबना यह है कि ली के सबसे प्रसिद्ध सिद्धांतों में से एक ‘Be water, my friend’ था.

Facebook Comments Box

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *